Snake V/S mongoose: आप सब ने सांप और नेवला के बारे में तो आप सब जानते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों में से सबसे ज्यादा जहरीला कौन है. आप में से ज्यादा लोगों के जवाब सांप होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर सांप सबसे जायदा जहरीला है तो आखिर नेवला सांप से लड़ने की हिम्मत ला कहाँ से लेता है? आप सब ने क्या कभी सोचा है की जो सांप किसी भी जानवर को बिना किसी देरी के धूल चटा देता है पर जब बारी नेवला की आती है तो ये कमजोर कैसे पड़ जाता है. साथ ही क्या आप इस बात को जानते है की आखिर सांप और नेवला के बीच दुश्मनी क्यों है? चलिए आपको इन सब के बारे में बताते है. ‘

कहते है नेवला एक ऐसा जानवर है जिसके आगे सांप हार जाता है. ऐसे में बात अगर जहरीले की करें तो आपकी जानकरी के लिए बता दे अगर किसी सांप ने आदमी को काट लिया तो आदमी मर जाता है.लेकिन नेवला खुद अपने दांत से सांप को दांत से दबाकर मार डालता है. ऐसे में जब भी इन दोनों की लड़ाई होती है नेवला बच ही जाता है. इसके पीछे एक नहीं बल्कि 3 कारण है.

सबसे पहला है फुर्तीलापन, दूसरा है उसका फर और तीसरा है एंटीडोट या एंटीबाडी. क्योंकि जब भी नेवला सांप पर हमला करता है फर होने के वजह से नेवला बच जाता है. यही नहीं गलती से अगर कभी सांप ने नेवले को काट भी लिया तो उसके सहरीर में एंटीडोट मुजूद होते है जिसके वजह से नेवला अक्सर ही बच जाता है. वैसे नेवला कम जरीला होता है.

दुश्मनी की वजह

बात अगर दुश्मनी की करें तो इन दोनों की ऐसी किसी कारण के वजह से बैर नहीं है. कहा जाता है की सांप नेवले को मारना चाहता है क्योंकि वो जिन्दा रह सके और यही चीज़ नेवले के साथ भी है.