Employee Pension Scheme अगर आप भी एम्पलाई पेंशन स्कीम के सदस्य हैं तो इतना तो जानते ही होंगे कि इस स्कीम से जुड़ते ही आप ईपीएफओ से भी अपने आप ही जुड़ जाते हैं। ऐसे में सभी ऐप कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी जाहिर की गई है।

सबसे पहले आपको बता दे इस योजना के तहत कर्मचारियों का 12 फ़ीसदी सैलरी का हिस्सा अपने आप ही पीएफ के तौर पर काटकर सरकार की तरफ से फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह जम कर लिया जाता है जिसे वह अपनी बुरी समय में इस्तेमाल कर सके। हालांकि कई लोग ऐसा समझते हैं कि कर्मचारियों के अलावा नियोक्ता के खाते में भी पेंशन फंड जमा किया जाता है तो यह बात बिल्कुल सच है। लेकिन नियोक्ता के अंशदान का एक हिस्सा एप्स यानी कर्मचारी पेंशन योजना में अवश्य जमा होता है।

EPFO का बड़ा परिवर्तन Employee Pension Scheme

सबसे पहले आपको बता दे कि कर्मचारी पेंशन योजना के तहत मूल वेतन का केवल 8% योगदान की इसमें जमा कर सकते हैं। हालांकि इपीएस पेंशन योग्य वेतन की अधिकतम सीमा ₹15000 रखी गई है लेकिन इसके बाद भी हर महीने पेंशन फंड में अधिकतम 1250 रुपए ही जमा किए जा सकते हैं।

Must Read

आपको बता दे इस योजना के तहत चाहे आपकी भी आप कविता कितना भी हो पर उसकी गणना 15000 होने पर ही की जाएगी। कायदे से इसी नियम को हटाने के लिए बार-बार कोर्ट से अपील की जा रही है। इसका मतलब यह हुआ कि जल्दी ईपीएफओ के तहत परिवर्तन जारी किए जाएंगे।

सीमा के हट जाने पर कितनी मिलेगी पेंशन की रकम

अगर मान लीजिए कोर्ट के डायरी के अनुसार इस ₹15000 की सीमा को हटा दिया जाए तो आपको कितना पेंशन मिलेगा। मान लेते हैं की आपकी सैलरी ₹20,000 है तो इस अनुसार आपको फार्मूले के अनुसार पेंशन फंड में कितने पैसे जमा करने होंगे।

उदाहरण 

(20,000 X 30)/70 = 8,571 रुपये

इसी अनुसार आइए जानते हैं सीमा के हटने के बाद क्या-क्या परिवर्तन सामने आएंगे

  • ऐसी व्यक्ति जो आवेदन करना चाहते हैं उनका ईपीएफओ में सदस्य होना आवश्यक है।
  • 10 वर्षों तक आपको नियमित रोजगार में उपस्थित होना अनिवार्य है।
  • आमतौर पर 58 वर्षों में आपको पेंशन मिलना शुरू होगा।
  • यदि कोई व्यक्ति चाहे तो 50 वर्ष के बाद भी पेंशन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • अगर आप पहले ही पेंशन की उम्मीद करते हैं तो पेंशन की रकम कुछ काम कर दी जाएगी।
  • यदि किसी कार्य निवास कर्मचारियों की मृत्यु होती है तो पेंशन का पैसा परिवार वालों को दिया जाएगा।