सर्दियों में घर पर इस तरीके से करें नींबू चाय का सेवन, स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी है काफी फायदेमंद, ये रही बनाने की विधि

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम खाने में रोजाना कुछ ना कुछ मसालेदार या तेल से बने पकवान का सेवन ज्यादा कर लेते हैं। जिस वजह से हमें एसिडिटी गैस जैसी कई समस्याएं बढ़ जाती है। ऐसे में हम दूध वाली चाय का भी सेवन ज्यादा करते हैं। इसलिए आज हम आपको नींबू चाय की एक सिंपल सी रेसिपी बताने वाले हैं। जिसको आप आसानी से बना कर रोजाना अपने दिन चार्य में इसको शामिल कर सकते हैं। नींबू चाय का सेवन आपके शरीर और आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। वैसे ही अगर आप डेली नींबू चाय बनाकर पीते हैं। तो इससे आपकी एसिडिटी गैस जैसी तकलीफें कम होंगी। इसके साथ ही आपका वजन भी घटेगा। यह आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। तो बिना देर किए हमारे बताए गए टिप्स को फॉलो कर घर पर बनाकर तैयार करें नींबू चाय।

नींबू चाय की सामग्री

अदरक
तेजपत्ता 1
काली मिर्च पाउडर चुटकी भर
काला नमक चुटकी भर
चीनी
चायपत्ती
नींबू

ऐसे बनाएं नींबू चाय

नींबू चाय बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर पानी चढ़ाएं
और अच्छे से उबालें।

अब इसमें चुटकी भर काली मिर्च, कूटा हुआ अदरक, काला नमक चुटकी भर, तेजपत्ता डाले और अच्छे से पकाएं।

फिर इसमें चीनी डालें और इन सब को अच्छे से उबाले जब यह अच्छे से उबल जाए तब इसमें हल्का चाय पत्ती डालकर 2-3 उबाल लगाएं फिर गैस बंद कर दे।

कप में चाय डालने से पहले कप में नींबू का रस दो-तीन बूंद और हल्का काला नमक डालें।

फिर इसमें चाय छाने इसके बाद आप अपने अनुसार भी उपर से एक दो बूंद और नुंबू अच्छे से निचोड़े सकते हैं।

यदि आपको सर्दी खांसी है। तो ऐसे समय में आप नींबू चाय में तुलसी पत्ता भी डालकर बना सकते हैं। आप चाहे तो अदरक का इस्तेमाल करें या बिना अदरक की भी आप केवल काली मिर्च,नींबू , कला नमक की मदद से भी इस चाय को बनाकर तैयार कर सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके साथ ही इसके सेवन से सर्दी खांसी में भी काफी असरदार साबित होता है।