Prevention For Malaria : गर्मियों का दिन आ चुका हैं। ऐसे में खुदको और बच्चों बचाकर रखना काफी जरूरी हैं। ये एक सीरियस बीमारी हैं। जो मच्छर के कटने से होती हैं। ऐसे में आपको आपने घर और आस पास के जगहों को सही तरीके से साफ करके रखना चाहिए। जिससे आप मच्छरों का आना कम कर सकती है । वही दूसरी ओर आपको अपने शरीर का भी सही से ध्यान रखना होगा। तो चलिए जानते हैं। खुदके बचाव के कुछ आसान तरीके।

मलेरिया एक परजीवी के कारण होने वाली एक गंभीर और कभी-कभी घातक बीमारी है।  जो मच्छरों को संक्रमित करती है।  जो तब परजीवी को अपने काटने से मनुष्यों तक पहुंचाती है। हालांकि मलेरिया को रोकने का कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है।  ऐसे कई प्रभावी तरीके हैं।  जो संक्रमण के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं। मलेरिया को रोकने के लिए यहां कुछ सबसे महत्वपूर्ण उपाय दिए गए हैं।

मच्छरदानी का प्रयोग करें

मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरदानी एक अत्यधिक प्रभावी तरीका है। मच्छरदानी के नीचे सोना, विशेष रूप से कीटनाशक से उपचारित, संक्रमित मच्छरों द्वारा काटे जाने के जोखिम को बहुत कम कर सकता है।

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

जब बाहर हों, तो लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और मोजे पहनने से मच्छरों के काटने से बचने में मदद मिल सकती है।

कीट प्रतिरोधी का प्रयोग करें

उजागर त्वचा पर कीट प्रतिरोधी लगाने से भी मच्छरों के काटने को रोकने में मदद मिल सकती है। ऐसे उत्पाद का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिसमें डीईईटी या अन्य प्रभावी घटक शामिल हों।

मलेरिया-रोधी दवा लें

यदि आप मलेरिया के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र की यात्रा कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर मलेरिया-रोधी दवा लिख सकता है। यदि आप संक्रमित हो जाते हैं तो ये दवाएं संक्रमण को रोकने या लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकती हैं।

खड़े पानी को खत्म करें

खड़े पानी में मच्छर पनपते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि अपने घर में और आसपास खड़े पानी के किसी भी स्रोत को खत्म कर दें।

मच्छरों के चरम समय के दौरान घर के अंदर रहें

मच्छर शाम और सुबह के समय सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए यदि संभव हो तो इन समयों में घर के अंदर रहना सबसे अच्छा है।

इन सावधानियों को अपनाकर आप मलेरिया होने के जोखिम को बहुत कम कर सकते हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी विधि 100% प्रभावी नहीं है।  इसलिए मलेरिया के लक्षणों का अनुभव होने पर चिकित्सकीय ध्यान देना अभी भी महत्वपूर्ण है।