Snake Facts क्या आप जानते हैं दुनिया भर में ऐसे कई कीड़े मकोड़े हैं जो फूल के ऊपर रहना पसंद करते हैं। ठीक इसी प्रकार से सांप भी कुछ विशेष प्रकार के पौधे और उनके फूलों के खुशबू को बहुत पसंद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं और इसी वजह से आपको इन पौधों को अपने घर पर नहीं लगना चाहिए।

विषैले सांप से लेकर साधारण सांपों तक सभी को पेड़ पौधे के आसपास रहना बहुत पसंद होता है। आजकल के समय में सभी व्यक्ति सेहत का खास ध्यान रखने के लिए अपने घर पर शो प्लांट और छोटे पौधे लगाते हैं। इसलिए नीचे बताएं गए जानकारी के अनुसार आपको घर पर इन पौधों को नहीं लगना चाहिए। 

इन पौधों की ओर आकर्षित होते है सांप Snake Facts

  • क्लोवर का पौधा

क्लोवर का पौधा देखने में काफी खूबसूरत होता है इसलिए लोग इसे अपने घर पर पॉट में या फिर घर के आंगन में लगाना पसंद करते हैं। मगर इस घर पर नहीं लगना चाहिए क्योंकि इसकी पत्तियों की सुगंध आपको बहुत पसंद होती है और इसीलिए में इसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। 

  • नींबू का पौधा

अक्सर ताज़ी और फ्रेश नींबू की चाह में लोग अपने घरों के बाहर या फिर घर के आसपास नींबू का पौधा भी लगते हैं। नींबू के पौधे या उसके डाल पर सांप को लिपट कर रहना अच्छा लगता है इसलिए हमेशा इसी पेड़ के आसपास अपना घर बनाते हैं इसलिए आपको कभी भी घर के आसपास इस पेड़ को नहीं लगना चाहिए। 

  • देवदार के पेड़

देवदार के पेड़ मुख्य रूप से मैदानी इलाकों में होते हैं मैदानी इलाकों में सांप आसानी से अपना बसेरा नहीं ढूंढ पाते इसलिए देवदार के पेड़ पर अपना घर बनाना उनका सबसे प्रिय स्थान होता है। अपने घर के आसपास कहीं भी देवदार का पेड़ देखें तो समझ जाए कि वहां सांपों का बसेरा जरूर होगा। 

  • साइप्रस का पौधा

क्या आप जानते हैं मुख्य रूप से साइप्रस का पौधा पॉट में लगाया जाता है और उसके बाद पॉट के आसपास जब आप पानी डालते हैं तो वह नमी बनी रहती है। ऐसे में नमी वाले स्थान पर सांप को गर्मी का एहसास नहीं होता है इसलिए वे अक्सर साइप्रस के पौधे के पास रहना भी पसंद करते हैं। 

  • मोगरा

इसके अलावा मोगरा के पौधे। मोगरा के फूल की खुशबू सांप को सबसे ज्यादा पसंद होती है। रात के समय मुख्य रूप से भी मोगरा के आसपास रहना ज्यादा पसंद करते हैं। इन फूलों की खुशबू की वजह से ही लोग इस पौधे को अपने घर पर लगाते हैं पर ध्यान रहे इस फूल के पौधे के पास सबसे ज्यादा सांप आना पसंद करते हैं।