हमारे देश में सबसे ज्यादा लोग कृषि आधारित व्यवस्था से अपना जीवन चलाते हैं। यहां पर बड़ी संख्या में लोग किसानी करते हैं तथा अलग अलग तरीकों से अपनी खेती करते हैं। लेकिन आपको बता होगा ही हमारा देश जुगाड़ तकनीक में भी काफी आगे है।

जिसके कारण कई प्रकार की बड़ी समस्याएं आसानी से हल हो जाती हैं। बात खेती की करें तो इसमें आवारा पशुओं के खेत में घुस जाने की समस्या से प्रत्येक किसान को दो दो हाथ करने पड़ते ही हैं। इसके लिए भी किसान लोग तरह तरह के कार्य करते हैं।

लेकिन अब हालही में सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो काफी वायरल हो रहा है। जिसमें एक किसान के जुगाड़ को दिखाया गया है। इस वीडियो में किसान के एक ऐसे जुगाड़ को दिखाया गया है जो की उसने आवारा पशुओं को खेत से भागने के लिए बनाया है।

किसान ने बनाया जुगाड़

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किसान ने किस प्रकार से खेत से पशु पक्षियों को दूर रखने के लिए एक जुगाड़ बनाया है। आप देख सकते हैं कि किसान ने एक लकड़ी के सहारे एक पंखी को बांधा हुआ है। इसी के पीछे आवाज के लिए धातु के एक वर्तन को सेट किया गया है।

हवा के चलने से जैसे ही पंखी घूमती है वैसे ही उसके पीछे लगी धातु से आवाज आने लगती है। इस कारण से आवाज आने पर पशु पक्षी खेत से बाहर भाग जाते हैं तथा किसान को खेत में पहरा देने की आवश्यकता नहीं रहती है। इस वीडियो को यूट्यूब शॉर्ट्स पर शेयर किया गया है। इस वीडियो को MD Guru नामक चैनल पर शेयर किया गया है।

खेतों से चिड़िया भगाने का जुगाड़/जंगली जानवरों को भगाने का तरीका