पहले के समय में खेत की जुताई किसान लोग बैलों से करते थे। लंबे समय से बैलों से जुताई करने का सिलसिला देश दुनिया में जारी कहा है। लेकिन अब जैसे जैसे ज़माना बदलता जा रहा वैसे वैसे हमारे कार्य करने के ढंग भी बदलते जा रहें हैं। ऐसे में आज की बात करें तो आज किसान लोग खेत की जुताई के लिए ट्रैक्टर का उपयोग करते हैं।

लेकिन प्रत्येक व्यक्ति आज भी ट्रैक्टर को खरीद नहीं सकता है क्यों की ट्रैक्टर का मूल्य कमजोर किसानों के बजट से बाहर का होता है। ऐसे में कुछ किसान भाइयों ने देशी जुगाड़ के सहारे अपना एक ट्रैक्टर बना लिया है। जिससे वे खेत की जुताई को काफी आसानी से कर रहें हैं। आज हम आपको इसी देशी ट्रैक्टर के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहें हैं।

बुलेट से बनाया देशी ट्रैक्टर

आपको बता दें कि अब किसानों ने अपना देशी ट्रैक्टर बनाना शुरू कर दिया है। यह ट्रैक्टर असल में बुलेट, टेम्पो और ट्रैक्टर का मिश्रित रूप है। इसको आप मात्र 1.25 लाख रुपये में तैयार कर सकते हैं। यह अधिक समय तक खेत में कार्य करता है तथा इसमें 800 ग्राम तक डीजल की खपत ही होती है।

इस डिवाइस को टीटीसी ने भी प्रमाणित किया है। इसको एक किसान ने अपनी बुलेट के पीछे कल्टीवेटर लगाकर तैयार किया है। इसमें हाइड्रोलिक सिस्टम वाले 3 पहिए और 5 हल लगाए गए हैं। यह पीछे की और खेत जोतने वाली मशीन के जैसा ही लगता है।

Sanedo रखा है इस डिवाइस का नाम

टीटीसी के विशेषज्ञों ने इस डिवाइस के बारे में कहा है कि “इसका नाम Sanedo रखा है। इसमें 10HP का ताकतवर इंजन लगाया गया है। इसमें प्रति घंटे 800 ग्राम डीजल की खपत होती है। इसको आप सड़क तथा मिट्टी के खेत दोनों में आसानी से चला सकते हैं। इसमें आप रोटावेटर को इंस्टॉल करके आसानी से चला सकते हैं।

मोटरसाइकिल में नो टाइल का सिस्टम ।। क्रष्णा कृषि यन्त्र, farmer ! dhakad farming