Numerology Number 1: अंक ज्योतिष शास्त्र में इंसान के जन्म दिन का एक विशेष महत्व होता है। जिसमें उस तारीख में जन्में बच्चे का भविष्य निर्धारित रहता है। अंक ज्योतिष मूलांक से इसान के स्वाभाव से लेकर उसकी कुंड़ली में उसके जीवन से जुड़ी सारीं चीजें देखने को मिल सकती है। और ये अंक 0 से लेकर 9 अंकों के बीच में होते हैं। जिसमें हर एक मूलांकी की अपनी खासियत होती है।

आज हम मूलांक 1 वाले लोगों के व्यक्तित्व की बात कर रहे है।  जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 1, 10 19 या 28 तारीख को हुआ है, तो उनका मूलांक 1 होता है। जिसका स्वामी

सूर्य होता है। मूलांक 1 वाले लोग अपने काम के प्रति दॄढ़ निश्चय और नेतृत्त्व करने की उत्तम क्षमता वाले माने जाते हैं. आइए जानते हैं कि मूलांक 1 वाले लोग कैसे होते हैं।

ईमानदार होते हैं मूलांक 1 वाले

1 मूलांक में जन्मा व्यक्ति ईमानदार होने के साथ हठी और अहंकारी ,महत्वाकांक्षी, आकर्षक, सुन्दर, अपना कार्य करने में निपुण और सही निर्णय लेने वाला होता हैं। यह लोग किसी के भी अधीन काम करना पसंद नहीं करते हैं।  मूलांक 1 वाले लोग इतने निडर और  साहसी होते है कि जीवन में आने वाली कठिनाइयों का वो खुलकर सामना करने को तैयार रहते है।

उच्च शिक्षा करते हैं प्राप्त

मूलांक 1 वाले लोगों का स्वभाव होता है कि वो बिना स्वार्थ के कोई काम नहीं करते हैं। इनका यही गुण इन्हें सफलता दिलाने में मदद करता है. मूलांक 1 वाले लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं. खूब सम्मान प्राप्त करते हैं। दिमाग मे तेज होने के चलते ये हर परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर जाते है।

आर्थिक स्थिति होती है अच्छी

मूलांक 1 वाले लोग जीवन में खूब पैसा कमाते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी होती हैं. इन्हें कभी भी धन की कमी नहीं होती है. यह लोग अपन शान-शौकत के भी धनी होते है। इन जातकों का रविवार और सोमवार का दिन शुभ होता है।