नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र में घर पर रखी चीजों का विशेष महत्व होता है। यदि घर पर रखी चीजें सही दिशा में रख दी जाए तो उसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं। यदि इन्ही चीजों को सही दिशा में नहीं रखा जाएं तो इसके दुष्परिणाम तुरंत ही मिलने लगते है इसी तरह से घर पर आई नाकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए मोर पंख को रखना बेहद ही शुभ माना गया है। वास्तुशास्त्र में मोरपंख को खुशहाली और समद्धि का प्रतीक माना गया है।

आज हम आपको वास्तुशास्त्र में मोरपंख से होने वाले लाभ के बारे में बता रहे हैं। इसको रखने से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव दूर हो जाता है।

धन प्राप्ति के योग

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप घर पर मोर पंख रखना चाहते है तो इसे हमेशा घर के दक्षिण पूर्व दिशा में रखें। ये दिशा मोरपंख को रखने के लिए बेहद शुभ मानी जाती है। क्योकि पूर्व दिशा में सूर्य देव और इंद्र देव को इस का स्वामी माना गया है। जो घर पर धन का भंडार करने में मदद करते हैं।

घर में बनी रहेगी बरकत

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर पश्चिम दिशा में मोर पंख को ऱकना शुभ होता है। जिसकी कुंडली में राहू दोष देखने को मिल रहा है उन्हें अपने घर के उत्तर पश्चिम दिशा में मोर पंख रखना जरूरी होता है। इस उपाय को करने से राहु दोष भीदूर होने लग जाते है साथ ही घर में बरकत आनी शुरू होजाती है।

दूर होगा वास्तु दोष

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में उत्तर पूर्व दिशा में रखा हुआ है तो इससे घर में मौजूद वास्तु दोष दूर किए जा सकते हैं। घर की उत्तर पूर्व दीवार पर आपको 8 मोर पंख एक साथ बांधकर लगा देना चाहिए।