नई दिल्ली: इंसान की जिंदगी में कई तरह की परेशानियां होती हैं, कभी आर्थिक तो कभी पारिवारिक और कभी वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आती हैं इन परेशानियों से इंसान काफी तंग आ जाता है कभी-कभी तो इसके निवारण के उपाय सूझते ही नहीं है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनके द्वारा इन तमाम समस्याओं का समाधान आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। ऐसा ही एक उपाय है मंगल यंत्र स्थापना।

कई ज्योतिष आचार्य बताते हैं यदि किसी की कुंडली में मंगल दोष है, उस मंगल दोष से बहुत सारी परेशानियां जीवन में आती हैं, यदि इसकी शांति के उपाय के लिए मंगल यंत्र की स्थापना घर में की जाए तो इससे कई परेशानियों का समाधान आसानी से मिल सकता है। मंगल यंत्र की पूजा से और घर में स्थापना से कुंडली में स्थित मंगल दोष को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

यदि किसी के ऊपर अत्यधिक कर्ज का बोझ है तो  मंगल यंत्र की विधिवत पूजार्चना और गर में स्थापना करने से  हर हाल में कर्ज से मुक्ति मिल सकती है।ऐसे ही यदि कोई महिला संतान सुख से वंचित है तो वह मंगल उपाय से गर्भ गर्भधारण कर सकती हैं। इसके अलावा जिन लोगों को मनचाहा जीवन साथी चाहिए वे भी यदि मंगल यंत्र की पूजा करें तो उन्हें भी मनचाहा जीवन साथी मिल सकता है।

मंगल यंत्र की पूजा में इन मंत्रों का करें जाप:

ओम् मंगलाय नम:

ओम् भूमिपुत्राय नम:

ओम् ऋणहन्त्रये नम:

ओम् धनप्रदाय नम:

ओम् स्थिरासनाय नम:

महाकामाय नम:

सर्वकाम विरोधकाय नम:

लोहिताय नम:

लोहितागाय नम:

सांगली कृपाकराय नम:

धरात्यजाय नम:

कुजाय नम:

भूमिदाय नम: