आपको बता दें की आज एकादशी है। यह तिथि भगवान विष्णु को बहुत प्रिय होती है। सालभर में कुछ 24 एकादशी तिथि होती है यानि प्रत्येक माह में 2 एकादशी पड़ती हैं। जिनमें से एक कृष्ण पक्ष तथा दूसरी शुक्ल पक्ष में होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन माह में पड़ने वाली एकादशी को आमलकी एकादशी के नाम से जाना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार रंगभरी एकादशी को भगवान शिव के साथ विवाह के बाद में देवी पार्वती अपने घर गई थीं। आमलकी का उपवास करने से भगवान शिव, देवी पार्वती के साथ में भगवान विष्णु का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है।

बना दुर्लभ योग

ज्योतिष के अनुसार आमलकी एकादशी का व्रत आज यानि 20 मार्च को रखा जाना है। आज कई प्रकार के विशेष योग बन रहें हैं। जिनका प्रभाव सभी राशियों पर पडेगा। ज्योतिष के अनुसार आज के दिन पुण्य नक्षत्र में रवि योग का निर्माण होने जा रहा है। बता दें की यह योग 50 वर्ष बाद बन रहा है जब पुण्य नक्षत्र में रवि योग बन रहा है। इस योग का बनना काफी शुभ माना जाता है। इसका काफी सकारत्मक प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा लेकिन 3 राशियां ऐसी हैं। जिन पर इस योग का विशेष प्रभाव पड़ेगा और इन तीनों राशियों के जातकों को इससे काफी ज्यादा लाभ प्राप्त होगा। आइये अब आपको बताते हैं की वे 3 राशियां कौन सी हैं, जिन पर इस योग का प्रभाव पडेगा।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए आमलकी एकादशी का यह दिन किसी वरदान से कम नहीं होगा। आज आपको कहीं से धन प्राप्ति हो सकती है। धन के मार्ग आपके लिए आज से खुल जाएंगे। जिसके कारण आपको काफी आर्थिक लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उनको जल्दी ही प्रमोशन मिलने की प्रवल संभावना है। आपकी आज में वृद्धि होगी साथ ही आप वेबजह के खर्चों पर भी कंट्रोल कर पाएंगे।

तुला राशि

इस राशि के लोगों के लिए रंगभरी एकादशी का दिन काफी सकारात्मक तथा अच्छा रहने वाला है। आज घर में अच्छा तथा हंसी-ख़ुशी भरा माहौल रहने वाला है। जो लोग अपने संबंधों को अच्छा बनाना चाहते हैं, उनको आज काफी लाभ मिलेगा। तुला राशि वालो का स्वास्थ्य आज अच्छा बना रहेगा तथा जीवन साथी का भरपूर साथ रहेगा। धन के मामले में भी तुला राशि वाले लोगों पर काफी अच्छा प्रभाव पडेगा, जिसके कारण आज रुका हुआ धन मिलने की संभावना है।

वृषभ राशि

आज के दिन वृषभ राशि के जातकों पर काई सकारात्मक प्रभाव पडेगा। ये लोग लोगों के साथ अपने संबध पहले से अच्छे कर पाएंगे। धन के मार्ग इनके लिए आज खुलेंगे। जिससे धन के आवागमन की संभावना है। शिक्षा तथा बिजनेस के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले लोगों के लिए यह समय बेहद अच्छा रहेगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उनकी नौकरी के परिवर्तन के योग बन रहें हैं तथा धन में वृद्धि की भी संभावना है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है और सिर्फ सूचनाओं के लिए दी जा रही है। tazahindisamachar इनकी पुष्टि नहीं करता अतः किसी भी उपाय को करने से पहले सम्बंधित क्षेत्र के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य ले लें।