मंगलवार को भगवान हनुमान का दिन माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो व्यक्ति श्रद्धा विश्वास से भगवान हनुमान का पूजन करता है। उसके जीवन से सभी संकट जल्दी ही दूर हो जाते हैं। आपको बता दें कि मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से भी सम्बंधित होता है। जो की जमीन-जायदाद, भाई से रिश्ते तथा मकान आदि का कारक माना जाता है। यदि आपके जीवन में मंगल की स्थिति कमजोर है तो आपको इन सभी समस्याओं का सामना करना पडेगा। अतः आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय यहां बता रहें हैं। जिनको करके आप अपने जीवन की बहुत सी समस्याओं का निदान सरलता से कर सकते हैं।

मंगलवार के उपाय

  • मंगलवार के दिन जो व्यक्ति भगवान हनुमान के मंदिर जाता है तथा श्रीराम और देवी सीता के बाद हनुमान जी के दर्शन कर “राम रक्षा स्त्रोत” का पाठ करता है। ऐसे व्यक्ति के जीवन से सभी संकट दूर हो जाते हैं। शाम के समय हनुमान मंदिर में जाने वाले व्यक्ति को सरसों के तेल का दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  • यदि किसी के जीवन में धन की कमी है और वह इस संकट से उबरना चाहता है तो ऐसे व्यक्ति को मंगलवार के दिन लाल कपड़े पहन कर हनुमान मंदिर जाना चाहिए तथा हनुमान जी के चरणों में केवड़े का इत्र तथा गुलाब की माला चढ़ानी चाहिए। यदि किसी व्यक्ति के सभी काम अंत समय पर बिगड़ जाते हैं तो ऐसे व्यक्ति को मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में शाम को जाकर सरसो के तेल का दीपक जलाना चाहिए तथा हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।
  • यदि किसी व्यक्ति पर अधिक कर्ज हो चुका है और वह व्यक्ति कर्ज के बोझ से दब चुका है तो ऐसे व्यक्ति को “ॐ हनुमन्ताएं नमः” मंत्र की रुद्राक्ष माला से एक माला प्रतिदिन अवश्य करनी चाहिए। ऐसा करने पर व्यक्ति को कर्ज तथा अज्ञात शत्रुओं दोनों से मुक्ति मिल जाती है। माना जाता है कि भगवान हनुमान को सिन्दूर अति प्रिय होता है। अतः मंगलवार को हनुमान जी सिंदूर भेंट करने या लगाने से वे बहुत प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त के सभी संकट दूर कर देते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति की नौकरी में बाधा आ रही है। नौकरी नहीं लग पा रही है तो ऐसे लोगों को मंगलवार को हनुमान मंदिर में जाकर भगवान हनुमान का पूजन करना चाहिए। उनको सिंदूर अर्पित करना चाहिए तथा उनको पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने पर रोजगार से परेशान व्यक्ति की नौकरी अवश्य लग जाती है अथवा उसके रोजगार का कोई अच्छा साधन अवश्य बन जाता है।