नई दिल्ली। भारत के आटोमोबाइल बाजार में यदि बाइक के खरीदने का बात करें तो ज्यादातर लोग हीरो स्प्लेंडर बाइक को लेने की सलाह देते है। क्यकि यह बाइक दमदार फीचर्स के साथ शानदार माइलेज के ले जानी जाती है। और आज के युवाओं के लिए ऑफिस जाने के लिए सबसे बेहतर बाइक मानी जाती है। क्योकि इस बाइक से आप कैसी भी ऊबड़खाबड सडक के लावा भीड वाले इलाकों से होकर यह अराम के साथ आपके पड़ाव में पहुचाने का काम करती है। भारत में स्प्लेंडर बाइक की यह बाइक साल 1994 में लॉन्च की गई था। इस कपंनी ने अपनी पहली बाइक को CD100 नाम के नए वर्जन के साथ उतारा गया था। उस दौरान हीरो स्प्लेंडर ने मार्केट में आते ही सबसे ज्यादा बिक्री  की थी। पिछले साल यानी 2022 के आकड़ों को देखा जाए तो Splendor सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स में नंबर एक पर थी। 29 साल से आज तक इस बाइक ने रिकार्ड तोड कमाई की है।

हीरो स्प्लेंडर प्लस की खासियत

यदि आप भी बाइक को खरीदने का मन बना रहे है तो हीरो कंपनी की हीरो स्प्लेंडर प्लस (Hero Splendor Plus) आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। यह पॉवरफुल इंजन वाली बाइक है। स्प्लेंडर में पावरफुल बाइक के साथ अच्छा माइलेज भी मिलता है। हीरो कंपनी की सबसे सफल बाइक मानी जाती है। इस बाइक की लाइफ बहुत ज्यादा है। इस बात का साबित होता है कि 20 से 25 साल पुरानी Splendor बाइक आज भी सड़कों पर तेज रफ्तार के साथ दौड़ती नजर आती है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह बाइक सबसे पसंदीदा मानी जाती है।

Hero Splendor के नए फीचर्स

29 साल से शहर और गांव में पसंद की जाने वाली हीरो स्प्लेंडर बाइक के 3 मॉडल Hero Splendor Plus, Hero Super Splendor और Hero Splendor Plus Xtec के अपडेट वर्जन के साथ एक बार फिर से पेश किया गया है।  हीरो की इस बाइक को कंपनी ने हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक नाम से बाजार में उतारा है। मार्केट में इसकी कीमत 72,900 रुपये के करीब रखी गई है। इस Hero Splendor में कंपनी ने कई तकनीकी फीचर्स दिए हैं। वहीं इसके ग्राफिकल डिज़ाइन में भी कई तरह के बदलाव किए गए हैं।

Hero Splendor Plus का इंजन

आधुनिक फीचर्स से लेस बाइक Air Cooled Technology पर आधारित है इसमें 97.2 सीसी का सिंगल सिलिंडर  दिया गया है। जो 7.9 bhp की अधिकतम पावर के साथ ही 8.05 NM का पिक टॉर्क जमरेट करने की क्षमता रखता है। बाइक में i3S इंजन स्टार्ट/स्टॉप तकनीक का कंपनी ने उपयोग किया है। इसके Mileage एक लीटर पेट्रोल में 80.6 Kmpl का माइलेज देती है। इस कारण में स्प्लेंडर बाइक में काफी पावर मिल जाती है, जो दूसरी सेगमेंट की अन्य बाइक में नहीं है।

Hero Splendor Plus ब्रेकिंग सिस्टम

स्प्लेंडर राइडर्स के लिए सबसे बेहतरीन और सुरक्षित बाइक मं से एक है। हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक (Hero Splendor Plus Xtec) के फ्रंट में 130 mm का ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है जो अचानक होने वाली दर्घटना से बचाने में मदद करता है। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक हाइड्रॉलिक शॉर्क अब्जॉर्बर और रियर में 5 स्टेप अडजस्टेबल हाइड्रॉलिक Shock Absorber भी देखने को मिलता है। इस बाइक में खर्चा भी बहुत कम है। क्योकि बाइक के पार्ट्स आसानी से हर जगह पर मिल जाते हैं।

Hero Splendor Plus फीचर्स और कीमत

इंडिया में धड़ल्ले से बिक रही ये रफ एंड टफ बाइक में 9.8 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, USB Charging Port, डिजिटल कंसोल, और रियर टाइम माइलेज जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए है। बाइक की मजबूती के चलते इस बाइक के बीएस6 मॉडल की शुरूआती कीमत 72,900 रुपये के करीब रखी गई है।