आपको मालूम होगा ही की हमारे देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी है। इसकी ऑल्टो 800 कार को काफी अधिक संख्या में लोग पसंद करते हैं। इस कार को इस्तेमाल करने वाले सबसे ज्यादा लोग मध्यम वर्ग के हैं। आम आदमी इस कार को इसके माइलेज तथा किफायती दामों के लिए पसंद करता है।

हालांकि इसके फीचर्स भी बहुत अच्छे स्तर के हैं। अब मारुती सुजुकी ने ऑल्टो 800 के नए वेरिएंट को लांच किया है। इस नए वेरिएंट की कार में बीएस 6 (BS-VI) इंजन को दिया गया है। इस कार में सुरक्षा मानक भी पहले से अधिक दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अपनी इस नई कार को तीन वेरिएंट में बाजार में उतार सकती है।

नई Alto 800 कार में मिलेंगे ये बदलाव

आपको बता दें कि नई Maruti Alto 800 कार में आपको कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें आपको नए डिजाइन का बंपर दिया गया है साथ ही साइड फेंडर भी दिए गए हैं। इस कार में आपको डैशबोर्ड तथा सीटों की ड्यूल टोन कलर थीम मिलेगी। इसमें आपको ब्लू टूथ से लैस स्मार्ट प्ले डॉक भी कंपनी ने दिया है। इसमें आप अपने स्मार्टफोन को लगाकर टच स्क्रीन की तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

नई Alto 800 कार के फीचर्स

. इसमें ड्राइवर एयरबैग की सुविधा दी गई है।
. इसके अलावा रियर पार्किंग सेंसर तथा ड्राइवर ओर को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर अलर्ट सिस्टम की सुविधा दी गई है।
. एबीएस-ईबीडी की सुविधा भी इसमें दी गई है।
. इसके टॉप वेरिंएट VXI में ड्युल एयर बैग तथा कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

नई Alto 800 कार का इंजन तथा माइलेज

इस कार में कंपनी आपको 796 सीसी का F8D 3 सिलिंडर इंजन प्रदान करती है। यह इंजन 47 बीएचपी पावर उत्पन्न करता है। कार के इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है की यह कार 22.05 किमी प्रति लीटर का माइलेज आपको प्रदान करती है।

नई Maruti Alto 800 कार की कीमत

आपको बता दें कि इस कार के बेस वेरिएंट 2.94 लाख रुपये, वीएक्सआई वेरिएंट की कीमत 3.72 लाख रुपये तथा एलएक्सआई मॉडल की कीमत 3.5 लाख
रुपये है। इस प्रकार से देखा जाए तो नई Maruti Alto 800 कार पहली ऑल्टो कार से 22 से 28 हजार रुपये ज्यादा महंगी हो सकती है।