Thursday, February 9, 2023
HomeBusinessमोदी सरकार ने करदाताओं के लिए खोला खजाने का पिटारा, कर दिया...

मोदी सरकार ने करदाताओं के लिए खोला खजाने का पिटारा, कर दिया ये बड़ा ऐलान

नई दिल्लीः Income Tax: जब भी संसद में बजट पेश किया जाता है, तो टैक्स पेयर्स (Tax Payers) को सरकार से बड़ी उम्मीदें होती है की संसद में पेश होने वाले बजट में टैक्स पेयर्स ( Tax Payers) के लिए भी कोई न कोई छुट सरकार जरूर करें. बात अगर मोदी सरकार की 2022-2023 के बजट की करें तो सरकार ने इस बजट में कई तरह की घोषणाएं की थी.

आपको बता दे पिछले 2 साल से तो देश की जनता कोरोना से काफी परेशान रही है. जिसके कारण कई लोगों के कारोबार और कई लोगों की नौकरियों पर भी इसका असर पड़ा था. इसी सब को देखते हुए सरकार ने शहरी विकास के साथ साथ ग्रामीण विकास के बारे में भी पेश हुए बजट में कई घोषणाएं की.

सब्सिडी, रक्षा, परिवहन, पेंशन, इनकम टैक्स (Income Tax) और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से लेकर कई और बड़े बड़े सेक्टर पर फोकस करने के लिए सरकार ने कई बड़े ऐलान और वादे किए थे. और जो वादे सरकार द्वारा जनता के लिए किए गए थे तो पूरे होते नजर आ रहे है.

आपको बता दें, My Gov India द्वारा ट्वीट कर के जानकारी दी गई है की टैक्स लाभ ले लिए मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की अंतिम तिथि एक साल बढ़ा दी गई है. सरकार की तरफ से MyGovIndia के ऑफिशल अकाउंट ट्विटर से क्या ट्वीट किया है वो भी आपको बता देते है.

MyGovIndia ने आपने ट्वीट में लिखा……
‘मेक इन इंडिया’ से ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को मजबूती.
टैक्स लाभ के लिए मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की अंतिम तिथि एक वर्ष बढ़ाकर 31 मार्च 2024 कर दी गई. आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में इस पहल से भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास को मिली गति.

ये ट्वीट सरकार द्वारा किया गया है.

जानिए क्या किया था वादा

बता दें की संसद में बजट पेश होते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 में घोषणा की थी कि टैक्स लाभ के लिए मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की सीमा बढ़ाई जाएगी और जो वादा संसद में हुआ था वो सरकार द्वारा पूरा होता इस ट्वीट से दिख रहा है यानी मेक इन इंडिया का जो सपना सरकार लेकर चल रही है वो आगे बढ़ रहा है. एक और टैक्स लाभ के लिए मैन्युफैक्चरिंग की तारीखों को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है यानी अब साल 2024 तक इसकी सीमा कर दी गई है तो वहीं दूसरी तरफ आयकर अधिनियम नागरिकों को इनकम पर टैक्स के लिए प्रस्थान करने के साथ ही साथ कई रियायतें और छूट प्रदान की जाएगी. इस छूट से लोगों को काफी फायदा और एक बड़ी राहत मिलेगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments