वर्तमान में फेस्टिव सीजन चल रहा है। हालही में दिवाली और धनतेरस जैसे पर्व बीतें हैं। इन दोनों बड़े त्योहारों पर दो पहिया वाहन के साथ में काफी संख्या में लोगों ने कारों की भी खरीदारी की है। यदि आप भी इस अवसर पर कार खरीदना छाते हैं और ऐसा अभी तक नहीं कर पाएं देर नहीं हुई है। देखा जाए तो भारत के कार मार्केट में आपको एक से बढ़कर एक कार आपको मिल जाती है लेकिन ये कारें मिडिल फैमिली कार नहीं हैं। अतः आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बता रहें हैं।

जो मिडिल फैमिली के लिए जबरदस्त कार है। लुक और फीचर्स के मामले में भी यह कार जबरदस्त है तथा भारत में सबसे ज्यादा सेल होने वाली कारों की लिस्ट में शुमार है। देखा जाए तो आज लोग टाटा की नेक्सॉन (Tata Nexon) और ब्रेजा (Brezza) गाड़ी को काफी पसंद करते हैं लेकिन हम आपको यहां जिस कार के बारे में बता रहें हैं। वह इन दोनों को ही मात देती है। इस कार का नाम Maruti Suzuki Swift है। कंपनी हर साल इसकी 15000 से 16000 हजार यूनिट सेल करती है। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

Maruti Suzuki Swift की कीमत

आपको बता दें कि इस कार कि कीमत भी बाकी कारों से ज्यादा बेहतर है। बता दें कि इस कार कि शुरुआती कीमत 5.50 लाख रुपये से शुरू होती है। ऑन रोड होने पर इसकी कीमत 6:50 लाख रुपए के लगभग हो जाती है। देखा जाए तो इस कार पर बनने वाली किस्ते Nexon और Brezza से कम नहीं होंगी।

Maruti Suzuki Swift के फीचर्स तथा माइलेज

आपको बता दें कि कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया है। इसके माइलेज की बात करें तो यह 35-40kmpl हो सकता है। इसकी फ्यूल एफिसिएंसी 23.76 kmpl तक की है। कंपनी ने इस कार को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ भी लांच किया है। इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें नए डिजाइन की ग्रिल के साथ ही ऑन एलईडी लाइट सेटअप, ब्लैक्ड आउट पिलर्स, रूफ माउंटेड स्पॉयलर तथा नया फ्रंट बंपर जैसे इंटीरियर फीचर्स दिए गए हैं।