How to detect Mustard oil:  अभी हाल ही में दिवाली खत्म हो कर गयी है. ऐसे में अभी त्यौहार का सीजन चल रहा है. हर जगह मिठाई छायी हुई है. दुकानों पर तो आपको अलग और तरह-तरह की मिठाइयां देखने को मिल रही होंगी. ये बात तो हम सभी जानते है की कुछ मिठाइयां तेल से बनती हैं, तो कुछ मिठाइयां देसी घी से. देखा जाए तो सरसों के तेल का यूज़ तो लगभग हर घर में होता है. पूरी बनाने से लेकर पराठे बनाने तक. ये सरसो का तेल तो हर जगह आम है. लेकिन आज कल मिलावट का दौर काफी तेज़ हो गया है.

जी हाँ आज कल तो सरसो के तेल मेंब भी मिलावट होनी शुरू हो गयी है. ऐसे में सोचने वाली बात यह है की पता कैसे लगाया जाए की सरसों के तेल में मिलावट है. अगर आप भी ये जानना चाहते है तो बने रहिएगा वीडियो के एन्ड तक. क्योंकि अब आपको बिना किसी लैब टेस्ट के अपने घर पर 5 मिनट में पता लगा जाएगा कि सरसों के तेल में मिलावट की गई है या नहीं.

आपने अगर सरसों के तेल इस्तेमाल किया होगा तो आपको पता होगा की इस तेल से एक विशेष प्रकार की गंद आती है और उसका कलर भी गाढ़ा होता है. विशेषज्ञों के हिसाब से शुद्ध सरसों के तेल की पहचान ही यही होती है. आज कल मार्केट में ऐसे केमिकल आने लगे हैं जिसका 10 एमएल 10 लीटर तेल में डालने के बाद उसमें ओरिजिनल सरसों के तेल के जैसी खुशबू आती है और उसका रंग भी गाढ़ा हो जाता है.

कैसे पता लगाएं शुद्ध तेल है या नही

आप इसका पता 5 मिनट में लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सरसों के तेल को 5 मिनट के लिए फ्रीज के फ्रीजर में रखना है. दरअसल फ्रीज में रखने के बाद जो पाम तेल होगा वह जम जाएगा और शुद्ध सरसों का तेल ऊपर निकल जाएगा. इस तरह से पाम तेल और असली सरसों के तेल में अंतर् पता लगाया जा सकता है.