नई दिल्ली। भारतीय सड़कों पर बाइक के चलने का युग काफी पुराना रहा है। 60 का दशक वो समयहोता था जब काफी कम ही लोग  बाइक को खरीदा करते थे। जिसमें कि राजदूत बाइक को खरीदना हर किसी के बस की बात नही थी। राजदूत मोटरसाइकिल राजसी ठाठ बाट के लिए पहानी जाती थी जो अमीको का सिम्बल हुआ करती थी। इसके आकर्षक लुक के साथ इसी अवाज तनी तेज होती थी कि पूरा मोहल्ला गूंज उठता था। लेकिन बदलते समय के साथ इस बाइक को टक्कर देने के लिए कई बड़ी कपंनियों ने अपनी बाइक को उतारकर इसका स्तम्भ ही खत्म कर दिया।

राजदूत का जादू

शक्तिशाली आवाज और शानदार माइलेज के अलावा फर्राटेदार रफ्तार पकड़ने वाली राजदूत ने आते ही हर किसी के दिल में अपनी एक खास जगह बनाई है। इस बाइक ने भारतीय युवाओं के बीच ‘मैचो मैन’ की छवि स्थापित की है।

साथ मिलने की तैयारी

इंडिया की एस्कॉर्ट्स और जापान की यामाहा के साथ हुई साझेदारी के साथ भारत में राजदूत मोटरसाइकिल को 1962 में पेश किया गया था जिसनैे  बाजार में आते ही धूम मचा दी। भारत में इसका पहला मॉडल Rajdoot GTS 175 नाम से पेश किया गया था।

बॉलीवुड का सहयोग

राजदूत बाइक को ना केवल आम लोगो ने पसंद किया बल्कि फिल्मी स्टार भी इसके दीवाने रहे है। जिसके चलते 80 के दशक की ज्यादातर ल्मों में राजदूत का इस्तेमाल किया जाता रहा है। 1973 की फिल्म ‘बॉबी’ में भी इस बाइक के प्रति लोगों की दीवानगी देखी गई है।

प्रतिस्पर्धा और परिवर्तन

70 से 90 के दशक तक इस बाइक की धूम बनी रही लेकिन जैसे ही दूसरी कपंनियों ने अपने पैर पसारे, राजदूत की चमक फीकी पड़ने लगी। और इसके बीच हीरो होंडा CD 100 जैसी नई बाइक्स ने आते ही इसका नाम बाजार से उखाड़ फेका। और लोग राजदूत की कम खर्च की इस बाइक्स को खरीदना पसंद करने लगे।