Yamaha की बाइकों को लोग भारत में काफी लंबे समय से इस्तेमाल करते आ रहें हैं। आज भी लोग Yamaha की बाइकों को काफी ज्यादा पसंद करते हैं। बेहतरीन फीचर्स, जबरदस्त लुक तथा दमदार इंजन के कारण Yamaha की बाइकों को पसंद किया जाता है। 90 के दशक की बात करें तो उस समय Yamaha की RX 100 बाइक को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इसको सड़कों की रानी मानी जाता था।

तेज रफ़्तार के कारण इसको युवा वर्ग काफी पसंद करता था। लेकिन बाद में आये ईंधन के नए नॉर्म्स के चलते कंपनी ने इस बाइक को बंद कर दिया था। हालांकि अब यह कहा जा रहा है की Yamaha अपनी इस बाइक को नए लुक तथा आधुनिक इंजन के साथ में फिर से मार्केट में वापस ला रही है। इस बात के पीछे आखिर क्या सत्य है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यही बता रहें हैं।

क्यों बैन हुई थी बाइक

आपको बता दें की नए ईंधन नियमों के आ जाने के कारण टू-स्ट्रोक बाइकों को प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस समय बीएस नियम आ गए थे। Yamaha RX 100 को लेकर एक अफवाह भी काफी मशहूर है की चोर उचक्के वारदात को अंजाम देकर इस बाइक से जल्दी ही फरार हो जाते थे। 80 के दशक में इस बाइक को “पॉकेट रॉकेट” के नाम से भी जाना जाता था। उस दौर में पिकअप के मामले में इससे बेहतर बाइक और कोई नहीं थी।

इस कारण हुई थी फेमस

Yamaha RX 100 के फेमस होने के पीछे कई कारण थे। आपको बता दें की हल्के वजन, बेहतरीन पावर-टू-वेट-रेश्यो और तेज रफ़्तार के कारण यह बाइक काफी ज्यादा फेमस हुई थी। इसमें 98सीसी सिंगल सिलेंडर का जबरदस्त इंजन दिया था था। जिसको टू-स्ट्रोक गियर बॉक्स के साथ में जोड़ा गया था। की कीमत की बात करें तो 1989 में इस बाइक की कीमत 19 हजार रुपये के आसपास थी। जो की आज के अच्छे स्मार्टफोन की कीमत से भी कम है।

बॉलीवुड भी था दीवाना

Yamaha RX 100 बाइक की एंट्री बड़े पर्दे पर होते ही इस बाइक के प्रति लोगों की दीवानगी बढ़ जाती थी। फिल्म के हीरो अपनी जबरदस्त एंट्री के लिए इस बाइक का यूज करते थे। बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में इस बाइक को दिखाया गया है। अब यामाहा फिर से इस बाइक को बाजार में उतारेगी। इस बात पर चर्चा करें तो बता दें की कंपनी ने अभी इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है हालांकि कुछ जानकार लोगों का कहना है की कंपनी अभी इस आने वाली नई बाइक पर काम कर रही है।