नई दिल्ली। सरकारीनौकरी की तलाश में लगी घर बैठी महिलाएं के लिए आंगनबाड़ी की ओर से कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जो महिलाए जारी की गई सहायिका पदों को पाने के इच्छुक है वे भारत सरकार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Government of India Ministry of Women and Child Development)की ओर से जारी की गई वेबसाइट wcd.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आंगनबाड़ी में सहायिका के लिए भर्ती (Recruitment for assistant in Anganwadi) निकाली है. जारी की गई नोटिफिकेशन के तहत विभाग ने 53000 सहायिकाओं के पदो पर भर्ती के आवेदन मांगे हैं। जानकारी के लिए बात दें कि इन पदों पर आवेदन करने वाली महिलाओं को बिना लिखित परीक्षा के नियुक्ति की जाएगी।

Anganwadi Bharti 2023 के लिए योग्यता

आंगनबाड़ी में सहायिका पद (Assistant post in Anganwadi) की भर्ती के लिए महिलाओं का 8वीं पास होना जरूरी है। इससे अधिक पढ़ी-लिखी महिलाएं भी इस पद के लिए आवेदन कर सकती हैं.

आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए महिलाओं की आयु 18 से 40 साल के बीच में होनी चाहिए। तभी महिलाएं सहायिका पद के लिए सरलता से आवेदन कर सकती हैं।

Anganwadi Bharti 2023 में ऐसे करें आवेदन ?

इच्छुक और योग्य महिलाओं आंगनबाड़ी सहायिका पदों (Anganwadi Assistant Posts) पर आवेदन करने के लिए आप सबसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक को क्लिक करें।

इसके बाद मांगी गई अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करें जैसे – नाम, आयु, शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

▸ उसके बाद विभाग द्वारा निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

▸ सबमिट बटन को क्लिक करें।

▸ अब आपके फार्म सफलतापूर्वक सबमिट हो चुका है।

▸ भविष्य के लिए आवेदन फार्म एक प्रति प्रिंट करके रख लेवे।जहां से वह सरलता से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं.ो