हमारे देश में CNG के चार पहिया वाहन काफी पॉपुलर हुए हैं। इसी को देखते हुए अब टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां भी अपने वाहनों को CNG किट के साथ में बाजार में उतारने को तैयार हैं। इसकी शुरुआत बजाज ऑटो की और से की जा रही है। जानकारी दे दें की बजाज ऑटो एंट्री लेवल सेगमेंट में ऐसी बाइक लेकर आ रही है, जो CNG में होगी। बजाज ऑटो की यह एक ऐसी बाइक होगी, जो की होंडा शाइन तहा हीरो स्प्लेंडर को कड़ी टक्कर देगी।

आपको बता दें की हमारे देश में 2010 से CNG का इस्तेमाल किया जा रहा है। तब से यह खबरें आ रहीं हैं की जल्दी ही टू-व्हीलर वाहन भी सीएनजी में ही आएंगे। हालांकि मार्केट में क़ानूनी रूप से CNG किट के साथ दो पहिया वाहन उपलब्ध हो रहें हैं लेकिन अभी तक सीएनजी किट वाले टू-व्हीलर नहीं बन पाए हैं पर बजाज ऑटो की इस घोषणा के बाद अब ऐसा लगता है की जल्दी ही सड़कों पर CNG वाहन दौड़ते हुए दिखाई देंगे।

इतना होगा माइलेज

अभी तक जो खबरें सामने आ रहीं हैं, उनके अनुसार बजाज ऑटो अपनी एंट्री लेवल सेगमेंट की बाइक में सीएनजी किट लगाएगी। अतः उम्मीद की जा रही है की प्लेटिना या CT सीरीज की बाइक में कंपनी सीएनजी किट को इंस्टाल करेगी। इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 70 किमी प्रति लीटर की बताई जा रही है लेकिन CNG मॉडल में यह काफी ज्यादा होगी।

इंजन तथा पावरट्रेन

बताया जा रहा है बजाज ऑटो अपनी इस आगामी बाइक में 110सीसी के इंजन का उपयोग कर सकती है। जैसा की प्लेटिना 110cc और CT110X में लगा हुआ है। इनमें लगे ये इंजन लगभग 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं। यह भी कहा जा रहा है की सीएनजी बाइक को CT125X के साथ 125cc इंजन भी दिया जा सकता है लेकिन CNG फिटेड बाइक में पेट्रोल इंजन के मुकाबले कम पावर मिलेगी।

यहां लगेगी सीएनजी किट तथा

ऐसा माना जा रहा है की बजाज ऑटो बजाज ऑटो CNG किट को सीट के नीचे लगा सकता है। बताया जा रहा है की इस बाइक की कीमत लगभग 80 हजार रुपये से शुरू हो सकती है। दावा किया जा रहा है की CNG मॉडल्स की कीमत पेट्रोल से चलने वाली बाइकों से ज्यादा हो सकती है। बताया जा रहा है की कंपनी इस बाइक को इस साल के अंत तक लांच कर सकती है। यदि बजाज ऑटो की सीएनजी बाइक बाजार में आती है तो यह भारत में ऑटो सेक्टर में एक बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकती है।