Bajaj Avenger Electric: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी का ध्यान अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर जा रहा है। खास तौर पर बहुत से लोग अब अपने टू-व्हीलर को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदल रहे हैं। ऐसा करने से जहां एक ओर पेट्रोल की बचत होती है वहीं दूसरी ओर टू-व्हीलर बाइक भी बिना किसी खास खर्चे के इलेक्ट्रिक बन जाती है और एक बार चार्ज करने के बाद लगातार 120 किलोमीटर तक चल जाती है। इंटरनेट पर ऐसी ही एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें पुरानी बजाज एवेंजर (Bajaj Avenger) को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल दिया गया है। इसके लिए बाइक के पेट्रोल इंजन से छेड़छाड़ नहीं की गई है वरन एक एक्स्ट्रा इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी को जोड़ा गया है। इस तरह ये बाइक पेट्रोल और बैटरी दोनों से चल सकती है।

सिर्फ 27,760 रुपए में बन जाएगी इलेक्ट्रिक बाइक

एक्सपर्ट्स के अनुसार किसी भी पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी को हाईब्रिड किट के जरिए इलेक्ट्रिक व्हीकल मोड में बदल सकते हैं। GoGoA1 नामक एक कंपनी सिर्फ 27,760 रुपए में इलेक्ट्रिक किट बेच रही है। इस किट में रिस्ट थ्रॉटल, डिस्क कैचर, माउंटिंग प्लेट, 17-इंच की ब्रशलेस हब मोटर, कपलर और रीजनरेटिव कंट्रोलर दिया जा रहा है। इस Bajaj Avenger Electric Kit को किसी भी बजाज एवेंजर बाइक में लगाया जा सकता है। बाइक के अगले पहिए में ब्रशलेस मोटर लगाई जाती है। बाइक में इलेक्ट्रिक मोड ऑन करने के लिए एक बटन दबाना होता है औऱ बाइक को अगले पहिए से ताकत मिलने लगती है।

एक बार चार्ज होने के बाद चलेगी इतने किलोमीटर

GoGoA1 की इस हाईब्रिड Bajaj Avenger Electric Kit में 72 वोल्ट, 35 ए लिथियम-ऑयन बैटरी पैक दिया गया है। साथ ही एक नया कंट्रोलर दिया गया है। इसमें एक बटन दबा कर बाइक को पेट्रोल मोड पर या इलेक्ट्रिक मोड पर कन्वर्ट किया जा सकता है। एक बार फुल चार्ज करने में लगभग 5 घंटे लगते हैं। एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद यह बाइक 450 किलोमीटर तक चल सकती है और इसकी इलेक्ट्रिक व्हीकल मोड में इस बाइक की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो जाती है।