C3 Aircross – फ्रांस की व्हीकल मैन्यूफैक्चर कंपनी सिट्रोएन इंडिया इस बार आपके त्योहार सीजन को और भी शानदार बनाने की तैयारी में है। दरअसल, कंपनी जल्द ही अपनी एक नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। कंपनी के सी-क्यूब्ड प्रोग्राम के तहत भारत के लिए सिट्रोएन का अगला प्रोडक्ट अगले कुछ महीनों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इसके जरिए कंपनी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में अपनी जगह बनाना चाहती है। सिट्रोएन इंंडिया की ओर से बताया गया है कि इस नई कार का नाम C3 Aircross रखा गया है.

इन्हे भी पढे – 

क्या है C3 Aircross की खासियत

C3 Aircross

फीचर्स की बात करें तो इस कार में 5 और 7 सीटर का ऑप्शन दिया जाएगा। इस कार में एक 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 110 हॉर्स पावर और 190 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। कहा गया है कि सी3 एयरक्रॉस एक छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। बाद में इसमें एक ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी ऑप्शन मिल सकता है। 

माइलेज की बात करें तो सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस की ARAI सर्टिफाइड माइलेज 18.5 kmpl तक की है, जो कि अपने सेगमेंट में बाकी पेट्रोल एसयूवी से बेहतर है। वहीं इसमें 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 10.2 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन भी लगी है। वहीं इस कार में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, ऑटो स्टॉप स्टार्ट, हिल होल्ड एसिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी आपको देखने को मिलेंगे। लेकिन हां, इसमें किसी भी वेरिएंट में आपको सनरूफ नहीं मिलेगा।

कैसे है ये क्रेटा से बेहतर

यहां इसकी तुलना क्रेटा से इसलिए की जा रही है क्योंकि भारतीय बाजार में हाइब्रिड मॉडल को छोड़ दें तो मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग हुंडई क्रेटा की ही है। इसके बाद किआ सेल्टॉस, स्कोडा कुशाक का नंबर आता है। ऐसे में जैसा आपने जाना कि सी3 एयरक्रॉस की माइलेज 18.5 किलोमीटर पर लीटर है, तो वहीं मिडसाइज एसयूवी हुंडई क्रेटा के 1.5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन वाले वेरिएंट्स की माइलेज 16.85 kmpl तक की है। वहीं, हालिया लॉन्च किआ सेल्टॉस फेसलिफ्ट के 1.5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन वेरिएंट्स की फ्यूल एफिसिएंसी 17.35kmpl तक की है। 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली एसयूवी स्कोडा कुशाक के 1.0 लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन वाले वेरिएंट्स की माइलेज 16.83 kmpl तक की है।

बुकिंग और कीमत

अब इसकी कीमत का खुलासा तो फिलहाल नहीं किया गया है, लेकिन हां कंपनी की ओर से ये जरूर बताया गया है कि आने वाले सिंतबर के महीने से इसकी बुकिंग शुरू हो जाएगी।