नई दिल्ली :देश दुनिया के सबसे बड़े अर्थशास्त्री चाणक्य वो राजनीतिज्ञ रहे है जिसने अपनी दिमागी चाल से राज्य का तथ्ता बदल दिया था एक गरीब घर के बच्चे को सिहासन पर बैठाकर उस राज्य की काया ही पलट दी थी। उनकी नीति के सामने दूसरा देश भी एक बार पलटवार करने से पहले कई बार सोचता था। चाणक्य ने अपनी नीति में ना केवल राजपाठ का बल्कि  धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया से जुड़े सिद्धांतों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में पति-पत्नी के रिश्ते के कारण भी बताए हैं।

ये बात तो सभी जानते है कि स्त्री और पुरुष का सबंध प्यार और विश्वास की डोर से टिका रहता है। लेकिन जब दोनों में किसी एक का विश्वास डगमगाने लगे, तो तब शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है। क्योकि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर दोनो में से कोई भी कपल बर्दाश्त नही कर पाएगाष लेकिन मर्दो में ये बात हमेशा सुनने को मिल ही जाती है आइये यहां जानते किन वजहों के पति दूसरी स्त्री पर डोरे डालने की कोशिश करता है।

छोटी उम्र में शादी होना हैं कारण

छोटी उम्र में शादी कर देना पति पत्नि के रिश्तों में दरार का कारण भी बन सकता है क्योकि नासमझी के चलते तो छोटी उम्र में बच्चा शादी तो कर लेता है लेकिन जब म्र बढ़ती है तो वो अपने करियर के लाथ साथ अपनी निजी जिदंगी के बारे में भी सोचता रहता है। इंसान अपनी इच्छाओं पर ध्यान देता है। ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का खतरा बढ़ने लगता है।

शारीरिक  संतुष्टि न होना

पति-पत्नी के रिश्तों में शारीरिक संतुष्टि का भी विशेष महत्व होता है। यदि पत्नि इसकी ओर ध्यान ना दें तो दोनों के बीच आकर्षण कम होने लगता है। ऐसे में भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के चांस तेजी से बढ़ने लगते हैं।

संबंध में भरोसा जरूरी

पति-पत्नी के बीच एक दूसरे के प्रति भरोसा रहना काफी जरूरी होता है। यदि भरोसी नही हुआ तो रोज लड़ाई झगड़े घर पर होते रहेंगे। और एक दिन ऐसा आएगी कि पति दूसरी औरतों की ओर आकरर्षित होकर अपनी शांति खोजेगा। ऐसे में पति-पत्नी के संबंध में भरोसा बहुत अहम रोल निभाता है। भरोसा रहेगा तो दोनों ही एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहेंगे।

जीवनसाथी से मन भर जाना

शादीशुदा  जीवन में कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि पार्टनर का मन एक ही पत्नि के साथ रहने के बाद उचटने लगता है। ऐसे में लोगों को दूसरी महिलाएं या पुरुष ज्यादा अच्छे लगने लगते हैं। यहां दोनों ही पति या पत्नी को ध्यान देना चाहिए कि एक दूसरे के प्रति इमानदारी बरते, हमेशा प्यार से रहे।