नई दिल्ली: क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। क्रिकेट में प्रतिदिन नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं। दुनिया भर में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इंडिया में क्रिकेट खेलने वालों से ज्यादा देखने वालों में उत्साह होता है। अब तो नेपाल जैसे देश भी अपनी क्रिकेट टीम को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ला चुके हैं। इंडिया ने क्रिकेट में काफी अच्छा मुकाम हासिल किया है। इंडिया में बुमराह जैसे तेज गेंदबाज हैं। अश्विन जैसे फिरकी के मास्टर भी टीम को बहुत जीत दिला देते हैं। आईपीएल आने के बाद क्रिकेटरों की बाढ़ सी आ गई है।

3 टीमें एक साथ

इंडिया में इस वक्त 3 टीम एक साथ बनाकर खेला जा सकता है। आईपीएल आने के बाद युवा खिलाडियों की भरमार हो गई है। युवा क्रिकेटर आईपीएल के जरिए अपना करियर बना लेते हैं। आईपीएल से सीधे इंडिया टीम में खेलने का भी मौका मिल जाता है। यसस्वी जायसवाल जैसे युवा खिलाड़ी अपना सपना साकार कर रहे हैं। वहीँ दुनिया के सामने अपने कीर्तिमान भी गढ़ रहे हैं।

गेंदबाजी का इतिहास

क्रिकेट में गेंदबाजी का धुरंधर शेन वार्न को माना जाता है। उनकी फिरकी में धुरंधर भी फंस जाते थे। शेन वार्न के युग का अंत हो गया। लेकिन आज भी एक फिरकी वाले आ रहे हैं। लीग मैचों में स्थानीय गेंदबाज भी काफी सुर्ख़ियों में हैं। ऐसे गेंदबाजों के सामने तो कोई भी हक्का बक्का रह जाए। लगता है फुल टॉस बोल होगी, लेकिन विकेट ले उड़ती है।

Ball Of Century वायरल वीडियो

इस वीडियो में देखा गया है कि गेंदबाज ने गेंद फेंक दी। जैसे बॉल बल्लेबाज के पास जाती है तो लगता है फुलटॉस है। लेकिन जैसे ही बोलल टप्पा खाती है, तो वह सीधे स्टंप में चली जाती है। इतनी घूमकर बॉल स्टंप ले उडी तो लोग बोले की यह तो सेंचुरी ऑफ़ बॉल है। क्रिकेट इतिहास में ऐसी गेंदबाजी बहुत ही कम देखने को मिलती है।