वर्तमान समय में तकनीक काफी तेजी से आगे बढ़ती जा रही हाजी। तकनीक के माध्यम से काफी काम अब पहले से ज्यादा आसान हो चुके हैं। हालही में ै AI तकनीक इसका ही एक उदाहरण है। आजकल पेट्रोल-डीजल के वाहनों को पीछे छोड़ तकनीक के माध्यम से से ही इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में आ चुके हैं।

लोग इन्हें काफी पसंद भी कर रहें हैं हालांकि अभी ये वाहन आम जनता की पकड़ से ज़रा बाहर ही है क्योकि अभी इनकी कीमत काफी ज्यादा है। अतः ऐसे में एक वीडियो इस समय काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में दिखाया गया है की किस प्रकार से भारत के ही एक लड़के ने एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण किया है, जो मात्र एक ही पहिये पर चलता है। यह वीडियो इस समय काफी वायरल हो रहा है।

घर पर बनाया इलेक्ट्रिक स्कूटर

यदि आप किसी वाहन का विचार करते हैं तो आपके मन में सहज ही स्कूटर या बाइक का विचार आ जाता है। लेकिन सही बात यह भी है की वाहन चाहे जो कोई हो, उसके पहिये ही उसके महत्वपूर्ण अंग होते हैं। आजकल दुनियाभर के इंजीनियर एक पहिये वाले वाहन को बनाने में लगे हुए हैं लेकिन भारत के ही एक लड़के ने एक पहिये वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण अपने घर पर करके सभी को चौका दिया है।

इस लड़के ने अपने घर पर ही “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” का निर्माण किया है तथा इसके निर्माण कार्य को यूट्यूब चैनल पर शेयर करके दुनिया को दिखाया है। आज हम आपको इस व्यक्ति का यह वीडियो ही यहां दिखा रहें हैं ताकी आप जान सकें की इसने किस प्रकार से इस स्कूटर का निर्माण किया है।

How To Make Self-Balancing One Wheel Electric Scooter At Home Part-2  || DIY | Creative Science

वीडियो हुआ वायरल

आपको बता दें की लड़के के एक पहिये वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का यह वीडियो वायरल हो चुका है। बड़ी संख्या में लोग इसको देख रहें हैं तहा काफी लोग इस वीडियो को लाइक भी कर रहें हैं। इस वीडियो का टाइटल How To Make Self-Balancing One Wheel Electric Scooter At Home है। आप इस वीडियो को Creative Science नामक यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं। 2 साल पहले शेयर किये गए इस वीडियो को अब तक 45M views मिल चुके हैं। बड़ी संख्या में लोग इस वीडियो के कमेंट बॉक्स में अपनी हैरानी को भी जताते नजर आ रहें हैं।