फ्लाइट में बैठकर यदि आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं तो आपको काफी कम समय लगता है। इस सुविधा का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। भारत की बात करें तो लगभग 4.50 लाख लोग प्रतिदिन फ्लाइट से यात्रा करते हैं। अमेरिका, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील को इस मामले में भारत ने पीछे छोड़ दिया है। लेकिन आये दिन बिजनेसमैन लोगों को किसी न किसी काम से बाहर जाना पड़ता है अतः इस प्रकार के लोगों ने प्राइवेट जेट्स से यात्रा करना प्रारंभ कर दिया है। कई अरबपति एक्टर्स भी अब प्राइवेट जेट्स से ही यात्रा करना पसंद करते हैं। आइये अब आपको बताते हैं की भारत में कितने प्राइवेट जेट्स हैं।

भारत में हैं इतने प्राइवेट जेट्स

भारत के अंदर में पिछले कुछ वर्षों में अरबपति लोगों का प्राइवेट जेट्स में चलना काफी कॉमन हो गया है। इनमें अभिनेता तथा नेता लोग भी शामिल हैं। नागर विमानन महानिदेशालय यानी डीजीसीए की जानकारी के अनुसार भारत में इस समय 550 प्राइवेट एयरक्राफ्ट हैं, इनमें प्राइवेट जेट और हेलीकॉप्टर्स शामिल हैं। भारत में सबसे महंगे प्राइवेट जेट की बात करें तो वह बिजनेसमैन मुकेश अम्बानी के पास है। इसके पास में बोइंग बिजनेस 2 जेट हैं। जिनकी कीमत 73 मिलियन डॉलर यानी करीब 600 करोड़ भारतीय रुपये से अधिक है।

इन लोगों के पास भी हैं प्राइवेट जेट्स

यदि लांग रेंज प्राइवेट जेट की बात करें तो इसके जरिये आप विदेश तक की यात्रा कर सकते हैं। इस प्रकार के जेट्स सिर्फ आठ भारतीय बिजनेसमैनों के पास ही हैं। इनमें नवीन जिंदल, अदार पूनावाला, कलानिधि मारन, गौतम अडानी, लक्ष्मी मित्तल, पंकज मुंजाल, अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी जैसे बिजनेसमैन शामिल हैं। आपको बता दें की कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेस भी ऐसे हैं, जिनके पास खुद के प्राइवेट जेट्स हैं। इनमें शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, सलमान खान के अलावा कुछ अन्य बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी हैं।

जान लें प्राइवेट जेट्स की कीमत

आपको बता दें की प्राइवेट जेट्स की कीमत उसकी सीटों तथा सुविधाओं के आधार पर तय की जाती है। सामान्य तौर पर एक प्राइवेट जेट 20 करोड़ रुपये में भी आ सकता है तो वही यह 1000 करोड़ का भी हो सकता है। आपको बता दें की सिरस विजन जेट सबसे सस्ता प्राइवेट जेट है, इसकी कीमत 16 करोड़ रुपये होती है तथा इसकी रेंज 2000 किलोमीटर के करीब होती है। मुकेश अंबानी के पास भारत का सबसे महंगा प्राइवेट जेट है। इसकी कीमत 603 करोड़ रुपये है। दुनिया का सबसे महंगा प्राइवेट जेट सऊदी के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल अल-सऊद के पास में है, इसकी कीमत 4100 करोड रुपये है।