आजकल काफी तेज गर्मी होने लगी है। दोपहर के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। आपने सुना ही होगा की इस मौसम में कारों में आग लगने की कई घटनाएं सामने आती हैं। हालांकि किसी भी गाड़ी में गर्मी के मौसम में आग लगने के कई कारण होते हैं लेकिन हालही में कुछ नए कारण भी निकल कर सामने आएं हैं। आज हम आपको इन नए कारणों के बारे में ही बता रहें हैं।

जान लें कार में आग लगने के कारण

यदि आपकी कार किसी ऐसे स्थान पर खड़ी है। जहां से सीधे धूप आपकी कार के केबिन के अंदर आ रही है तो यह काफी खतरनाक है। यदि आपकी कार के अंदर प्लास्टिक की बोतल पड़ी है और उस पर सीधे धूप पड़ रही है तो यह भी कार में आग लगने का कारण हो सकता है क्योकि धूप प्लास्टिक को पिंघला कर उसको बर्न करने का कार्य करेगी।

जिसके कारण बोतल जल सकती है तथा कार में आग लग सकती है। अतः कार के अंदर प्लास्टिक की बोतलें न रखें। इसके अलावा यदि आप कार में लाइटर को रखते हैं तो आज ही इसे निकाल डालें क्योकि दावा किया जा रहा है की लाइटर से आग लगने का ख़तरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यदि आप डैशबोर्ड पर स्मार्टफोन रखते हैं और उस पर सीधी धूप पड़ती है तो इससे भी आग लगने का ख़तरा बढ़ जाता है।

इन बातों रखें ख़ास ध्यान

आप अपनी कार में थर्ड पार्टी या लोकल एक्सेसरीज़ लगाने से बचें। अक्सर देखने में आता है की लोग सस्ते के चक्कर में अपनी कार में नकली सस्ती एक्सेसरीज को फिट करा लेते हैं। जिसके बाद वायरिंग में शॉर्ट सर्किट के कारण कार में आग लग जाती है। इसके अलावा कभी भी आप अपनी कार में सस्ती CNG किट को न लगवाएं। आप अपनी कार की सर्विस सही समय पर कराएं तथा खराब पुर्जों को बदलते रहें। जहां तक संभव हो सके गर्मी के मौसम में कार को ठंडे स्थान पर ही पार्क करें।