Fastag Trick: ज्यादातर लोग टोल टैक्स भरने के लिए fast tag का इस्तेमाल करते है. गाड़ी की विंडशील्ड पर लगे इस स्टीकर से टोल सीधा फास्टैग खाते से कटता है.और साथ ही साथ इस को रिचार्ज भी करना होता है. साथ ही इसके बैलेंस का भी ध्यान रखना होता है.और बैलेंस चेक करते रहना होता है.

दोगुना टोल

यदि आपका बैलेंस कम होगा तो आपको टोल बूथ पर दोगुना टोल चुकाना होगा. इसलिए सफर शुरू करने से पहले ही फास्ट टैग को रिचार्ज करके चले.आज हम आपको इस लेख में फास्टैग बैलेंस चेक करने का आसान तरीका बताएंगे.

जानिए फास्ट टैग कैसे कार्य करता है

फास्ट टैग को आपके बैंक अकाउंट से लिंक किया जाता है. टोल बूथ पर पेमेंट करने के लिए यह रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (RFID)का इस्तेमाल होता है. यह स्टिकर जैसा होता है जिसे आप अपनी गाड़ी के विंडस्क्रीन के बीच में लगाते है. और आप किसी भी टोल बूथ पर पहुंचते है, तो इसको स्कैन किया जाता है. और इसके बैलेंस से ही आपका टोल टैक्स काटा जाता है.

Missed Call से करें फास्ट टैग बैलेंस चेक

यह बैलेंस चेक करने का सबसे ज्यादा आसान तरीका है. परंतु इसके लिए जरूरी है कि, आप प्रीपेड फास्ट टैग कस्टमर हो, और आपका मोबाइल नंबर NHAI पर रजिस्टर्ड हो. उसी के बाद आप टोल फ्री नंबर +918884333331 पर कॉल करके अपना बैलेंस चेक कर सकते है.

जानिए App से बैलेंस

अपने स्मार्टफोन में play store या App store खोलें.
इसके बाद अपने फोन में My Fast Tag App को डाउनलोड कर ले.
फिर अपनी लॉगइन डीटेल्स को दर्ज कर दें.
अब आप अपने बैलेंस अमाउंट को देख सकते है.