आज के इंडियन टू-व्हीलर मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है। जी हां अब लोग नार्मल टू-व्हीलर्स की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा खरीदना चाहते हैं, इसलिए टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने की रेस में लगी हुए हैं।
आज इस लेख में हम आपको एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको चलाने के लिए आपको किसी चाबी और ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दरअसल हम Yulu Wynn इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारें में बात कर रहे हैं, कंपनी ने जिसकी शुरूआती कीमत घटकर केवल 55,555 रूपये कर दी है। यदि आप भी इस स्कूटर को खरीदना चाहते हैं तो आप इसको कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट से केवल 999 रूपये में आसानी से बुक करवा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Wynn सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स (CMVR) के अंतर्गत ये स्कूटर लो स्पीड कैटेगरी में आता है, इसलिए इस स्कूटर को चलाने के लिए आपको हेलमेट, ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती है।

Yulu Wynn इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

आपको बता दें कि कंपनी ने इसमें 15 वोल्ट की 19.3Ah की क्षमता वाला बैटरी पैक दिया जा रहा है, जिसको सिंगल चार्ज करने पर ये स्कूटर 68 किलोमीटर चलता है, तो वहीं शहर में इसकी रेंज 61 किलोमीटर तक होती है। इस स्कूटर में BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी टॉप स्पीड 24.9 किलोमीटर प्रतिघंटा है जिसमें स्वैपेबल बैटरी दी जा रही है इसको एक्सचेंज करने में आपको सिर्फ 1 मिनट का समय लगेगा।

इस स्कूटर के फ्रंट में आपको टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे की तरफ स्प्रिंग कोल सस्पेंशन दिया है। इसके अलावा दोनों पहियों में 110 एमएम का ड्रम ब्रेक दिया गया है।

बता दें कि ये देश की पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा जिसमें कीलेस एक्सेस दिया जाएगा, मतलब कि इसको चलाने के लिए आपको किसी चाबी की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप इसको एक ऐप से कनेक्ट करके एक्सेस कर सकते हैं।