पहली बार India की सड़को पर दौड़ेगी धूप से चलने वाली कार, सब रह गए हक्के बक्के, जानिए डिटेल

Solar car in india: Auto Expo 2023 में कई बेहतरीन और शानदार गाड़ियां देखी जा रही है. सभी ऑटो कंपनियों एक से बढ़कर एक नए नए फीचर्स के साथ अपनी गाड़ियों को पेश कर रही है. जहां एक तरह पेट्रोल डीजल वाली गाड़ियों को एडवांस और स्मार्ट लुक देकर एक्सपो में शोकेस किया जा रहा है तो वहीं मार्केट की डिमांड को समझते हुए इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को भी बेहतरीन तरीके से नए नए स्मार्ट फीचर्स देकर एक्सपो में शोकेस किया जा रहा है जिसकी झलक देख लोगों में 2023 ऑटो एक्सपो की बातें हर जगह चर्चा में है.

आपको बता दें इस ऑटो एक्सपो में एक अनोखी चीज भी देखने को मिली. पुणे की एक स्टार्टअप कंपनी Vayve Mobilty ने भारत की पहली सोलर कार (India First Solar Car) EVA को ऑटो एक्सपो में पेश करने का दावा किया है. ये बैटरी से चलने वाली सिंगल डोर कार है. इस कार के अंदर 2 व्यक्ति और एक 1 छोटा बच्चा बैठ सकता है. इस कार की खास बात यह है कि कार को 45 मिनट में फुल चार्ज कर के आप इसको 250KM तक बहुत ही आराम से चला सकते है. चलिए विस्तार से बताते है आपको India की पहली सोलर कार के बारे में.

India’s First Solar Car फीचर्स

आपको बता दें ये कार एक इलेक्ट्रॉनिक कार है लेकिन इसकी खास बात ये है को इस कार को धूप में चार्ज कर लगभग 250km तक चला सकते है. यानी की इस गाड़ी में आपको सोलर रूफ पैनल का ऑप्शन दिया गया है जिसे आप कार के ऊपर फिट कर सकते है. जो को धूप में आसानी से चार्ज होगा, जिसके लिए कार को खुले में खड़ा करना होगा.

इस कार में और भी कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए है जो लोगों को काफी भा रहे है. इसमें 6 kW लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर मौजूद है जो की 16hp पावर और 40Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगी. इलेक्ट्रिक/सोलर कार में 14 kWh बैटरी पैक मिलता है. कार एक बार चार्ज करने पर 250km रेंज तक दौड़ेगी. आप इस कार को लगभग 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज कर सकते है, इसको चार्ज करने के लिए अलग से सॉकेट भी दिया गया है, और चार्ज होने के बाद आप इस गाड़ी को 250km तक आराम से चला सकते है. इस गाड़ी का साइज बिलकुल नैनो गाड़ी के बराबर ही है. कंपनी का कहना है कि इस गाड़ी को 2024 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. जैसे ही इसको लेकर और कोई अपडेट हमें मिलती है वैसे ही हम आप तक solar car को लेकर हर अपडेट आप तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे.