नई दिल्ली। भारत के ऑटो सेक्टर में इन दिनों पेट्रोल डीजल से ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग ज्यादा देखने को मिल रही है जिसके चलते कपंनियां भी एक से बढ़कर एक फीचर्स के वाहन मार्केट में उतारने में लगी हुई है। देश में तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME-II) स्कीम चला रही है जिसके तहत भारी छूट के साथ आप वाहन खरीद सकते हैं।

केंद्र सरकार ने काफी कम कीमत के साथ 500 करोड रुपए की योजना इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए जारी की है जिसके अंतर्गत दो पहिया और तीन पहिया वाहन आपको काफी कीमत में खरीदने को मिल जाएंगे। यह योजना 1 अप्रैल से लागू होने वाली है।

उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडे द्वारा बताया गया कि एमपीएस योजना के अंतर्गत 500 करोड रुपए जारी किए गए हैं इसी के साथ देश में बढ़ते हुए इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की बढ़ोतरी के लिए फरवरी 2024 में सरकार ने दो योजना का आवंटन किया जिसके अंतर्गत 11500 करोड़ का निर्धारण किया गया है

अगर आप कोई इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास 31 मार्च तक समय है। इसके बाद ईवी की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। दरअसल, सरकार साफ कर चुकी है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर FAME-II स्कीम के तहत दी जाने वाली सब्सिडी 31 मार्च 2024 तक ही मिलने वाली है।