Harley Davidson 440 vs Triumph Speed 400 : दोस्तों हाल ही में, हार्ले-डेविडसन और ट्रायम्फ मोटर्स ने दो एंट्री-लेवल मोटरसाइकिलों का उद्घाटन करके बाजार में बहुत धूम मचाई। इन दोनों बाइकों की ओर ग्राहकों की बड़ी रुचि थी। हालांकि, इसी बीच, कावासाकी ने अपने पॉपुलर स्पोर्ट्स बाइक के लिए अपडेट जारी किया है, जिससे वे और भी आकर्षक हो गई हैं। इस मोटरसाइकिल के लॉन्च होने से आगे, हार्ले-डेविडसन और ट्रायम्फ जैसी कंपनियों के लिए एक बड़ा चुनौतीपूर्ण समय आ सकता है।

हम यहाँ कावासाकी निंजा 65 के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जिसे कंपनी ने नए इमिशन नॉर्म्स के साथ बाजार में पेश किया है। हालांकि पिछले मॉडल के मुकाबले इसमें बड़े से बदलाव की अब तक रिपोर्ट नहीं है, लेकिन कंपनी ने इसकी कीमत में 4 हजार रुपये की वृद्धि की है। अब निंजा 650 की शोरूम मूल्य 7.16 लाख रुपये हो गई है, जबकि पहले यह 7.12 लाख रुपये का था।

Must Read : 

डिजाइन में किसी तरह का परिवर्तन दिखाई नहीं देता

बाइक के डिजाइन में विशेष बदलाव दिखाई नहीं देते हैं। बाइक पर पूरे फुल-फेयर्ड, ट्विन पॉड एलईडी हेडलाइट, विंडशील्ड और फ्लोटिंग टेल सेक्शन जैसी ही विशेषताएं होंगी। इसके साथ ही, स्टेप अप सीट और अंडरबैली एग्जॉस्ट भी पहले की तरह होंगे। इस बार बाइक पर नई रेसिंग टीम ग्राफिक्स का परिचय हो सकता है, जो इसे नया दिखाएगा। इसके साथ ही, एक नई लाइम ग्रीन पेंट स्कीम भी शामिल की गई है।

इस बाइक के शानदार फीचर्स

मोटरसाइकिल में आकर्षक फीचर्स समाहित हैं। निंजा 650 में टीएफटी इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, एलईडी हेडलाइट्स, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम और कावासाकी की राइडोलॉजी एप्लिकेशन शामिल हैं। बाइक ट्रेलिस फ्रेम पर आधारित है, जिसमें 41 मिमी की टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में मोनो-शॉक है।

इस बाइक में डुअल चैनल एबीएस और फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक प्रदान किए गए हैं। यह मोटरसाइकिल 17 इंच के अलॉय व्हील्स पर स्थित है। बात टायर की की जाए, तो फ्रंट टायर का साइज 120 बाय 70 के सेक्शन में है जबकि रियर टायर थोड़ा पतला हो सकता है, लेकिन साइज में बड़ा होता है, जिसका साइज 160 बाय 70 के सेक्शन में होता है।

यह बाइक एक शक्तिशाली इंजन के साथ आती है

इस बाइक के इंजन की पावर में अधिक परिवर्तन नहीं किया गया है। यह अभी भी पूर्ववत 649 सीसी के इंजन के साथ आती है। इस इंजन को लिक्विड कूलिंग सिस्टम से संचालित किया गया है और अब यह e20 फ्यूल एफिशिएंट है। बाइक 67.3 बीएचपी की पावर प्रस्तुत करती है और इसमें 6 स्पीड गियर बॉक्स है।