नई दिल्ली: एकबार पैसा खर्च करके 3 साल तक के लिए छुट्टी पा सकते हैं। इलेक्ट्रिक के जमाने में कार और बाइक खरीदना जितना आसान हो गया है, उतना ही उसकी बैटरी चेंज करवाना मुश्किल भी हो जाएगा। लेकिन बाइक में इलेक्ट्रिक सेगमेंट काफी धूम मचा रहा है। इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के लिए आपको ज्यादा कुछ खर्च करने की भी जरुरत नहीं होगी। इसे खरीदने की बजाय आप पुरानी बाइक को ही काम में ले सकते हैं। बाइक भी काम आ जाएगी और आपके लिए नई बाइक की कमी भी पूरी हो जाएगी।

अब आप भी केवल 35,000 रुपए में Electric Hero HF Deluxe बाइक खरीद सकते हैं। हीरो ने अपनी सहायक कंपनी ‘Vida’ से एक अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बाइक का डिजाईन बनाने के लिए कहा है। हालांकि इससे पहले ही देश में कई ऐसे स्टार्टअप आ चुके हैं जो पुरानी पेट्रोल बाइक्स को इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के जरिए इलेक्ट्रिक बाइक में बदल रहे हैं। Hero Splendor के बाद अब होंडा एक्टिवा और HF Deluxe को भी इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट किया जा सकेगा। इन किट्स को बेचने के लिए GoGoA1 ने देश के लगभग सभी बड़े महानगरों और शहरों में अपने सेंटर ओपन कर दिए हैं, जहां जाकर आप भी अपनी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट करवा सकेंगे।

RTO से अप्रुव है यह किट

कंपनी द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार कंपनी RTO से अप्रुव्ड स्पलेंडर बाइक दी जा रही है। फिलहाल अभी तक HF Deluxe का किट तैयार नहीं हुआ है, परन्तु होते ही उसे भी आरटीओ से अप्रुवल लेने के लिए अप्लाई कर दिया जाएगा।

Hero HF Deluxe को इलेक्ट्रिक बाइक बनाने में आएगा इतना खर्चा

कंपनी फिलहाल Hero Splendor के लिए इलेक्ट्रिक बाइक किट जारी कर रही है। इसकी कीमत 35,000 रुपए रखी गई है इसमें जीएसटी मिलाने से इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Hero HF Deluxe Bike को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट करने के लिए भी यही कीमत रखी जा सकती है। tazahindisamachar.com

इलेक्ट्रिक किट में मिलेंगे ये फीचर्स

GoGoA1 के इस बैटरी मॉडल में इलेक्ट्रिक किट के साथ एक मोटर भी आएगी जिस पर कंपनी द्वारा 3 वर्ष की रिप्लेसमेंट वारंटी भी दी जाएगी। आप चाहें तो बैटरी को किराए पर भी ले सकेंगे। एक बार आपकी बाइक इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट हो जाए, उसके बाद आप आरटीओ से ग्रीन नंबर प्लेट ले सकेंगे। एक बार फुल चार्ज होने में लगभग 4 से 5 घंटे लगेंगे। चार्ज होने के बाद यह बाइक लगभग 120 से 140 किलोमीटर तक चल सकेगी। इस किट को लगाने के बाद बाइक की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। tazahindisamachar.com