नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार सत्ता की बागडोर सम्हालने के बाद से लगातार किसानों के उत्थान के लिए एक से एक योजनाएं चला रही हैं। उन्हीं मे से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना, इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से सीधे किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं। जो किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

एक बार केंद्र की तरफ से फिर से किसानों के लिए खुशखबरी आने वाली है। सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के खाते में किसान सम्मन निधि की 16वीं किश्त भेजने वाली है। इससे पहले किसानों के पास हर वर्ष 2000-2000 की 3 किस्त भेजी जाती है, जो कुल मिलाकर अभी तक किसानों के पास 15 किस्त दो ₹2000 की भेजी जा चुकी है।

सूत्रों का मानना है कि लोकसभा चुनाव आने से पहले, पीएम किसान सम्मन निधि की 16वीं किस्त सरकार जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। वैसे मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि बहुत से ऐसे किस है जिन्हें किसान सम्मन निधि नहीं मिल पा रही है। लेकिन अब ऐसे किसानों के लिए केंद्र सरकार जल्द ही राहत का कदम उठाने वाली है।

आपको बतादें केंद्र सरकार किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। कृषि मंत्रालय 12 फरवरी से एक अभियान चला रही है, जो 21 फरवरी तक चलेगा। इस अभियान के तहत संयुक्त रूप से राज्य सरकारें और जिला प्रशासन पूरे देश में संचालित चार लाख से अधिक सेवा केंद्रों की मदद से किसानों को लाभ पहुंचने की कोशिश में लगी है।

पीएम किसान सम्मान निधि ना मिलने का कारण

यदि जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा नही उठा पा रहे है तो उनके पीछे का सबसे बड़ा कारण या तो किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है, या फिर उनका आधार लिंक उनके बैंक खाते से नहीं जुड़ा है। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि से वंचित है तो 21 फरवरी से पहले पहले आप अपना रिकार्ड दुरुस्त कर ले एक तो अपने खाते से आधार को लिंक कर ले दूसरा केवाईसी करा कर इस समस्या से छुटकारा पा लें।