नई दिल्ली: भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में आए दिन लाखों बाइक बिकती हैं। कपंनी भी ग्राहको की पंसद को देखते हुए नए नए फीचर्स की बाइक को उतारकर उन्हें अपनी ओर खीचने का प्रयास करती रहती है। इसी के बीच एक ऐसी नई बाइक बाजार में आ है जिसने आते ही तबाही मचा दी है। इतनी ही नही बजाज पल्सर और टीवीएस अपाचे जैसी मस्कुलर बाइक को भी एक बड़ी टक्कर दे रही हैं.

हम जिस बाइक की बात कर रहे हैं, वह हीरो मोटोकॉर्प की सबसे पसंदीदा बाइक हीरो स्प्लेंडर है, जिसे कई साल पहले भारत में लॉन्च किया गया था। जो आज भी युवाओं की पहली पंसद बनी हुई है.

लोगों की इसी पसंद को देखते हुए जारी किए गए हीरो मोटोकॉर्प की टू-व्हीलर बिक्री के आंकड़े सामने आए हैं. जिसमें खुलासा हुआ है कि सिर्फ स्प्लेंडर ही ऐसी बाइक रही है जिसे 3,42,526 लोगों ने खरीदा है। साल 2022 में मई में हुई बिक्री के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा हुई है। साल 2022 में कंपनी ने बाइक की कुल 2,62,249 यूनिट सेल की थीं।

हीरो स्प्लेंडर प्लस बाजार में 3 वेरिएंट और 7 कलर के साथ उपलब्ध है इसकी भारत में शुरुआती कीमत 72,468 रुपये के आसपास है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 73,628 रुपये से शुरू होती है.

हीरो स्प्लेंडर प्लस का इजंन देखे तो यह 97.2cc का BS6 इंजन दिया गया है. यह इंजन 7.91 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. फ्रंट और रियर व्हील दोनों ड्रम ब्रेक दिएगए हैं, लेकिन हीरो स्प्लेंडर प्लस में कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम भी है।

हीरो स्प्लेंडर प्लस के अन्य फीचर देखे तो इसमें सेल्फ स्टार्ट, i3S इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम और एक एनालॉग स्पीडोमीटर जैसे फीचर्स मिलते हैं. हीरो स्प्लेंडर प्लस की लंबाई 2000 मिमी, चौड़ाई 720 मिमी और ऊंचाई 1052 मिमी है।