Tuesday, February 7, 2023
HomeAutomobileहीरो के निकले ख्याली पुलाव, रेंज में फिसड्डी रही इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो के निकले ख्याली पुलाव, रेंज में फिसड्डी रही इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो मोटोकॉर्प हमारे देश की एक जानीमानी टू-व्हीलर कंपनी है। बीते दिसंबर माह के अंत में इस कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर विडा V1 की डिलीवरी देनी प्रारम्भ कर दी थी। बेंगलुरु में इसकी सबसे पहली डिलीवरी दी गई। इसके बाद अब दिल्ली तथा जयपुर में भी इसकी डिलीवरी शुर हो जायेगी।

इस स्कूटर के बारे में कंपनी का दावा है की यह आपको 156 किमी की रेंज उपलब्ध कराता है तथा मात्र 3.2 सेकेंड में 0-40 की की स्पीड पकड़ लेता है। अब हालही में एक यूजर ने इसका रेंज टेस्ट किया है। जिसमें यह स्कूटर मात्र 122 किमी की दूरी ही तय कर पाया। यूजर ने अपने इस टेस्ट के वीडियो को यूट्यूब पर भी शेयर किया है। यूट्यूब प्रदीप ऑन व्हील्स ने विडा V1 स्कूटर की रियल वर्ल्ड रेंज का 27 मिनट का इ वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने इसकी रेंज 122 किमी ही बताई है।

इस प्रकार से किया टेस्ट

यूट्यूब प्रदीप ऑन व्हील्स ने टेस्ट के लिए स्कूटर की दोनों बैटरी पूरी तरह चार्ज की। यह टेस्ट उन्होंने ईको मोड़ पर किया। स्कूटर की टॉप स्पीड 40km/h मेंटेन की गई। सफर करते समय जब इस स्कूटर की बैटरी 5% बची तो स्कूटर ऑटोमैटिक लिम्प होम मोड़ पर चला गया। इसके बाद इसकी टॉप स्पीड 10km/h पर आ गई। अब तक इस स्कूटर ने 120 किमी का सफर तय कर लिया था। जब बैटरी ख़त्म होने के आई तब तक प्रदीप 1.8 किमी का सफर पूरा कर चुके थे। इसका मतलब यह हुआ की यह स्कूटर 3.94 kWh बैटरी पैक के साथ 121.8 रेंज प्रदान करता है।

इन तीन शहरों में हुई है बिक्री

विडा V1 नामक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत बेंगलुरु में 1.70 लाख रुपये हैं। यहां आपको इस पर किसी प्रकार की सब्सिडी नहीं दी जा रही है। वहीं जयपुर में 1.47 लाख रुपये है। इसके अलावा दिल्ली में इसकी कीमत 1.39 लाख रुपये है। 10 अक्टूबर 2022 से कंपनी ने इस स्कूटर की बुकिंग को 2499 की धनराशि के साथ शुरू कर दिया था। फिलहाल इसको दिल्ली, बेंगलुरु तथा जयपुर में सेल किया जाएगा।

बैटरी है पूरी तरह सुरक्षित

कंपनी का बैटरी को लेकर दावा है कि स्कूटर की बैटरी पूरी तरह से सेफ है। कंपनी ने बैटरी को अच्छे से चेक किया है। इस बैटरी को 2 लाख किमी, उच्च टेम्प्रेचर पर तथा 25 हजार घंटे टेस्ट किया गया है। स्कूटर के गिरने या टकराने पर भी यह बैटरी अपना कार्य पूरी तरह से करती रहती है। ख़ास बात यह है की आप इसकी बैटरी को निकाल कर अपने साथ कैरी कर सकते हैं तथा ऑफिस या घर में चार्ज कर सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments