नई दिल्लीः Post Office Scheme: सरकार जनता के लिए कोई ना कोई स्कीम निकालती रहती है जिससे जनता इन योजनाओं को लेकर लाभ उठा सके. अब आप भी अगर पैसा कमाना चाहते है वो भी बिना किसी टेंशन के तो ये खबर आपके लिए है.

देश में कई ऐसे लोग है जो नौकरी की तलाश में है और पैसा कमाना चाहते है तो अगर आप भी नौकरी ढूंढ रहे है और पैसा कमाना चाहते है तो फिर अब आप घर बैठे अच्छी और एक मोटी रकम आसानी से कमा सकते है.

देश की बड़ी संस्थाओं में शामिल पोस्ट ऑफिस ने लोगों के लिए एक ऐसी फायदेमंद और किफायती योजना चलाई है जिससे आप आराम से घर बैठ के ही मोती रकम कमा पाएंगे.

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको हर महीना पैसा मिलेगा. इस स्कीम का नाम है मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme). इस स्कीम में निवेश करने से आप मंथली एक अच्छी मोटी रकम कमा सकते हैं. चलिए विस्तार से इस स्कीम के बारे में आपको जानकारी देते है.

Monthly Scheme का फायदा

अगर आप भी इस मंथली स्कीम में निवेश करने वाले हैं तो आपको हर महा एक अच्छी रकम मिलने वाली है इस स्कीम की एक खास बात यह है कि आप इस स्कीम में निवेश करने के लिए सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.

जानें कितनी होगी कमाई

सरकारी संस्था पोस्ट ऑफिस की स्कीम यानी मंथली स्कीम में आप 9 लाख रुपए तक का निवेश कर के 7.1% के हिसाब से सालाना ब्याज मिलेगा. अगर आप इस स्कीम के लिए ज्वाइंट अकाउंट खुलवाएंगे तो इसमें आपको लगभग 63,900 रूपये तक का ब्याज तय किया गया है.

इस रकम को एक साल में वितरण किया जाएगा. इस हिसाब से हर महीने आपको लगभग 5325 रूपये तक दिए जाएंगे. अगर आप सिंगल अकाउंट में इसमें निवेश करते है तो इसमें आपको 4,50,000 रूपये जमा करने होंगे इस हिसाब से आपको मंथली 2663 रूपये मिलेंगे.