Single Wheel Scooter: कहते है अगर कुछ नया और अलग करना हो तो सिर्फ और सिर्फ दिमाग की जरूरत होती है और मन की. इसके बाद आपको कोई कुछ भी करने से नहीं रोक सकता है. अभी हाल ही में एक ऐसी घटना सामने आयी है. आपको खुद की आँखों पर भरोसा नहीं होगा की आखिर कोई ऐसा कर कैसे सकता है. देखा जाए तो ये आविष्कार भारत के लिए सही हो लेकिन बाकी के देशों के लिए ये थोड़ा भारी पड़ सकता है.

वैसे बात अगर अविष्कार की करें तो आपने कई सारे आविष्कार देखें होंगे लेकिन आज हम आपको जिसके बारे में बताने वाले है वो अविष्कार काफी अलग है. इस चीज़ के बारे में तो अपने कभी सोचा भी नहीं होगा. दरअसल इस अविष्कार को भारत के युवक ने की है. आविष्कार है एक पहिये वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर. जी हाँ चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

एक पहिया वाला स्कूटर

आपकी जानकारी के लिए बता दे जब हम किसी भी वाहन के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में स्कूटर, मोटर साइकिल या कार आदि के विचार आने लगते हैं. इन सब के साथ यह भी सच है कि वाहन चाहें जो हो, उसका पहियां सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. देखा जाए तो आजकल दुनियाभर के वाहन निर्माता एक पहियें वाले वाहन का निर्माण करने में लगे हुए हैं.

Clicck For Video

इसी बीच भारत में भी एक व्यक्ति ने एक पहियें के स्कूटर का निर्माण अपने ही घर पर करके दुनियाभर को चौका दिया है. इस व्यक्ति ने अपने ही घर पर “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” का निर्माण किया है. इस स्कूटर के निर्माण कार्य को इस व्यक्ति ने अपने यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो डालकर दिखाया है. आज हम आपको इस व्यक्ति के डाले गए वीडियो को दिखाते है जिसे देख कर आप खुद ऐस बात पर यकीन नहीं कर पाएंगे.