नई दिल्ली। जल और थल दोनो में रहने वाले वैषिले सांप को देख इंसान ही नही, जानवर से लेकर पक्षी तक डरते है। क्योकि इसके काटने से इसका जहर तेजी से अंग में असर डालकर उसे मौत के आगोश में ले जाता है। जिससे बचना मुश्किल है। बैसे तो सांप के काटने के बाद कई तरह के उपाय बताए गए है जिससे व्यक्ति कुछ हद तक अपनी जान बचा सकता है।

लेकिन आज हम आपको ऐसी जानकारी दे रहे है जिसके बारे में शायद ही आप जानते होगें। सांप जैसे ही आपको काटता है इसका असर आपके शरीर के किस अंग को सबसे पहले प्रभावित करता है। इसके बारे में भी जानना जरूरी है।

सांप के काटने का असर सबसे पहले हमारे ब्लडसर्कुलेशन पर पड़ता है जो तेजी से पूरे शरीर में दौड़ता है।  जैसे ही सांप काटता है। वैसे ही हमारा दिमाग और बाकि अंगों में इटंरनल व्लीडिंग की खरता बड़ने लग जाता है। इससे खून के थक्के भी बनना शुरू हो जाते है। जिससे हार्टअटैक आ जाता है। और इसंना की मौत हो जाती है।

सापं ज्यादातर हाथ पैरों या सिर जैसे जगहो पर  काटता है। इसके काटने के तुरंत बाद ही नींद आना शुरू हो जाती है। इसक काटने का असर तो तुंरत ही होने लगता है। लेकिन इसके डंक का असर 15 घंटों के अंतराल में दिखना शुरू होता है।

सांप के काटने के बाद सबसे पहले मसूड़ो से खून निकलना शुरू हो जाता है। जो एक आम लक्षण भी है। सांप के जहरी ले होने की पहचान आप इस तरह से भी लगा सकते है। यदि आपके शरीर में इसके काटने के दो निशान दिखाई देते है तो समझ जाइए कि सांप काफी जहरीला है। यदि इससे ज्यादा दिखाई देते है तो वो जहरीला नही है।

साप के काटने का असर किसी के नवर्स सिस्टम पर पड़ता है तो किसी के ब्लड सर्कुलेशन पर। जो दोनो खतरनाक है।