Punch SUV: मारुति कंपनी आज से नहीं है. इस कंपनी ने आज से करीब ढाई साल पहले 1999 में वैगनआर को लॉन्च कियाा. आज तक इस गाड़ी की 30 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री हो गयी है. हाँ वो अलग बात है की इस बीच इस गाड़ी के हुलिए में कई बदलाव किए है. इस बदलते वक़्त से इस गाड़ी में लॉन्चिंग के वक्त से अब तक काफी बदलाव हो चुका है.ल्केकिन अगर आप अब वैगन आर नहीं लेना चाहते हैं. तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको कुछ ऐसा बताने वाला है जो वैगन आर से भी अच्छी है. कैसे चलिए आपको बताते है.

5 स्टार ग्लोबल एनकैप रेटिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दे आज जिस गाड़ी की बात हो रही है वह वैगन आर जितनी ही है. इसे एक स्मॉल एसयूवी के नाम से जाना जाता है. यह बेहद ही सुरक्षित कार है. सुरकक्षा के मामले में इसे ग्लोबल एनकैप 5 स्टार रेटिंग दी गयी है. अगर आप ऐसे नहीं समझ पा रहे तो आप इसकी सेफ्टी का अंदाज़ा इसी से लगा सकते हैं कि वैगन आर को सिर्फ और सिर्फ एक स्टार ग्लोबल एनकैप रेटिंग दी गयी है.वही टाटा के इस स्मॉल एसयूवी में सवारी करने भर से सुरक्षा की एक अलग फीलिंग आपको मददगार मिलेगी. है.

जिस एसयूवी की बात हो रही है वो है पंच. जी हां यह टाटा मोटर्स की एक सबसे सफल गाड़ी में से एक है. पंच ने भारत में एंट्री लेवल गाड़ियों के सेग्मेंट को हर तरह से बदल कर रख दिया है. आपको इसके बेस वैरिएंट की कीमत मात्र छह लाख है. वहीं वैगन-आर की कीमत 5.55 लाख रुपये है. आपको इस पंच के बेस वैरिएंट में ही सेफ्टी के कई फीचर्स मिलते हैं. आपको इसमें 1200 सीसी का तीन सिलेंडर इंजन दिया गया है जबकि वैगन-आर के बेस वैरिएंट में आपको 1000 सीसी का इंजन दिया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी की इस गाड़ी की 12 से 15 यूनिट्स की बिक्री होती है.

साइज

बा अगर साइज़ कि करें तो इस मामले में वैगन आर आगे है. वैगन आर इक्कीस है. इस पंच SUV कार की लंबाई 3827एमएम और चौड़ाई 1742 एमएम है. बात वैगन आर की लंबाई की करें तो यह 3655 और चौड़ाई 1620 एमएम की चौड़ाई है. सिर्फ और सिर्फऊंचाई में वैगन आर, पंच में मामूली सा ऊपर है. इसके व्हील बेस, ग्राउंड क्लियरेंस, बूट स्पेस हम मामले में पंच से आगे है. बात सेफ्टी की करें तो 5 स्टार ग्लोबल एनकैप रेटिंग मिली हुई है.