Tesla का भारत में घुसना हुआ मुश्किल, मोदी सरकार ने कहीं यह बड़ी बात

Import Export Charges सबसे पहले तो आपको बताने हमारे देश में अब तक किसी भी वहां के आयात या निर्यात के लिए किसी प्रकार का टैक्स नहीं लिया जाता था। मगर इस बार एक बहुत बड़ा परिवर्तन देखने को मिलने वाला है। अब इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्यात और आयात पर भी लगेंगे शुल्क।

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने इस विषय में जानकारी साझा करते हुए शनिवार को बताया कि वर्तमान में स्थानीय मूल संवर्धन लागत से छूट प्रदान करना या भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के आयात पर किसी प्रकार का छूट प्रदान करने का कोई प्रस्ताव नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए आपको निश्चित शोक चुकाना होगा।

सरकार ने साफ कही अपनी बात Import Export Charges

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं टेस्ला बहुत ही जल्द भारतीय बाजार में अपने नए मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। अब उन्हें अपने नए मॉडल को यहां आयात करने के लिए टैक्स देना होगा। इस संबंध में सरकार ने अपनी राय साफ बताते हुए कहा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात के लिए शुल्क रियायतें और स्थानीय मूल वर्धन से छूट देने की किसी भी प्रस्ताव का विचार नहीं किया जा रहा है इसका मतलब यह है कि आपको इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर फिलहाल कोई शुल्क नहीं देना है पर इसमें परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

Must Read

केवल इतना ही नहीं भरता मन में स्थानीय मूल्य संवर्धन लागत से छूट प्रदान करने या भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात के लिए सरकार की तरफ से शुल्क निर्धारित किए जा चुके हैं। अब अगर कोई भी नए वाहन भारत में लॉन्च किए जाते हैं तो उसके लिए सरकार को टैक्स चुकाना होगा।

सोम प्रकाश ने दिया बड़ा बयान

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश जी ने अपना बड़ा बयान दिया। उन्होंने बताया हाल ही में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इन सेंसिटिव योजना के तहत सरकार ने 25,938 करोड़ रुपए की घोषणा की थी। 

इस योजना के तहत ऐसा अनुमान लगाया गया था कि देश में 50 गीगावॉट ओवर के लिए गीगा स्केल एसीसी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की स्थापना करके इसे बहुत बड़ा प्रोत्साहन दिया जा सकेगा। ऑटोमोबाइल्स के क्षेत्र में भारत ज्यादा से ज्यादा तरक्की कर सके इसलिए इस योजना को प्रोत्साहन दिया गया।