नई दिल्ली: शोरूम से जब भी आप कार खरीदने जाते है तो सबसे पहले ग्राहक बजट के साथ-साथ कार का लुक, उसकी डिजाइन, उसके फीचर्स के साथ स्पेस को देखते है। लेकिन यह कार आपके लिए कितनी सुरक्षित साबित हो सकती है इसके विषय में आप जानकारी लेना जरूरी नही समझते है।   जो कि जीवन की सुरक्षा के लिए यह बात को जानना बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको देश की ऐसी ही सुरक्षित टेस्टिंग में 5 स्टार रेटिंग वाली 6 कारों (safest cars in india) के बारे में बता रहे हैं। जो परिवार के साथ चलने के लिए सबसे बेस्ट है। टाटा मोटर्स और महिंद्रा की ये 6 कारें सबसे सुरक्षित हैं

Mahindra XUV700

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम Mahindra XUV700 SUV का आता है। पिछले साल हुए ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे फाइव-स्टार की रेटिंग दी गई थी। इस एसयूवी कई एडवास फीचर्स दिए गए है जिसमें 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, 360-डिग्री कैमरा, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते हैं. इसके अलावा इसमें इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट में कोलिजन वार्निंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन कीप असिस्ट, स्मार्ट पायलट असिस्ट शामिल हैं।

Tata Punch

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टाटा की सबसे पसंदीदा कार पंच का नाम आता है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में पंच को भी शानदार कार बताया है। यह भारत की दूसरी सबसे सुरक्षित कार मानी गई है। बड़े से लेकर बुजुर्गो की सुरक्षा के लिए इस कार को 5 स्टार मिले हैं, वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से इसे फोर स्टार रेटिंग मिली है।

Mahindra XUV300

महिंद्रा की एक्सयूवी300 ऐसी पहली कार है जिसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग दी गई है। इसे हाईएस्ट लेवल सेफ्टी परफॉर्मेंस के मानकों पर खरा उतरने के लिए ‘सेफर चॉइस’ के अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

Tata Altroz

टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ भी ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार रेटिंग के साथ सबसे सुरक्षित कार मानी गई है। यह कार बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से थ्री-स्टार रेटिंग हासिल करती है. अल्ट्रोज़ में एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग, ईबीडी, आईएसओफिक्स (चाइल्ड-सीट माउंट), 2 एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Tata Nexon

भारत में सब-कॉम्पैक्ट SUVs में Tata Nexon को ग्लोबल NCAP रेटिंग्स के हिसाब से सबसे सुरक्षित कार माना गया  है। SUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए थ्री स्टार रेटिंग हासिल की थी। इस कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS ब्रेक्स और ISOFIX एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते हैं।