Kawasaki अपनी बेहतरीन बाइकें निर्माण करने के मामले में दुनियाभर में मशहूर है। अब कुछ ही समय पहले इस कंपनी ने अपनी निंजा 7 HEV बाइक को अवनील किया है। यह दुनिया की पहली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड स्पोर्ट्स बाइक है। कंपनी अपनी इस बाइक को 2024 के शुरुआत में यूरोपियन मार्केट में उपलब्ध करा देगी।

कावासाकी निंजा 7 HEV का इंजन तथा फीचर्स

इस बाइक में 451cc का लिक्विड-कूल्ड, पैरेलल-ट्विन, वॉटर-कूल्ड इंजन दिया गया है। इसके साथ ही इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर का सेटअप भी दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 48 bhp की पावर को उत्पन्न करता है। जब की 48 वोल्ट की लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ी गई इलेक्ट्रिक मोटर 12 हॉर्स पावर उत्पन्न करती है।

इसमें ट्रेडिशनल गियर शिफ्टर के बजाय अलग-अलग गियर के माध्यम से टॉगल करने के लिए बाएं हाथ के स्विच क्लस्टर पर शिफ्ट पैडल दिए गए हैं। इसमें आपको तीन तरह के मोड मोड- ईवी, इको हाइब्रिड और स्पोर्ट हाइब्रिड दिए जाते हैं। हालांकि कंपनी ने इस बाइक के परफार्मेंस आकड़े नहीं बताये हैं लेकिन कहा जा रहा है कि यह बाइक 650-700cc इंजन की बाइकों के बराबर ही परफॉर्म करेगी।

कावासाकी निंजा 7 HEV का डिजाइन

देखने में यह बाइक किसी पारंपरिक फेयर्ड स्पोर्ट्स बाइक की तरह ही नजर आती है। इस बाइक के बॉडी पैनल पर कुछ सिल्वर तथा ग्रीन कलर के ट्रीटमेंट हैं। जो खुद को बाकी रेंज से अलग बनाते हैं। इसके फ्रंट-हैवी लुक के साथ पूरी तरह से फेयर बॉडी शामिल है। जिसमें एप्रन हाउसिंग ट्विन LED हेडलैंप सामने और फ्लाईस्क्रीन के पास लगे मिरर दिए हुए हैं। इसके अलावा इसमें एक फ्लोटिंग टेल सेक्शन, स्प्लिट सीटें, एक ऊपर उठा हुआ एग्जॉस्ट मफलर और एक इंजन काउल दिया हुआ है।

कावासाकी निंजा 7 HEV के अन्य फीचर्स

इस बाइक में आपको TFT इंस्ट्रूमेंटेशन, राइडोलॉजी ऐप की मदद से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एक वॉक मोड जैसे फीचर्स दिए हुए हैं। वॉक मोड में कम स्पीड में यह बाइक रिवर्स और फॉरवर्ड ऑप्शन देती है। इस बाइक में एक ऑटोमेटिक लॉन्च पोजिशन फाइंडर दिया गया है। जो की खुद ही पहला गियर सलेक्ट करता है।

इसके फ्रंट में उल्टा टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक दिया गया है। डुअल चैनल ABS के साथ ट्विन फ्रंट डिस्क ब्रेक इसमें कंपनी ने दिए हैं। वहीं रियर में डुअल-चैनल ABS के साथ सिंगल डिस्क ब्रेक इसमें मिलते हैं। इस बाइक का वजन 227 किलोग्राम है।