भारत सीरीज प्लेट यानि BH Number Plate को 2021 में जारी कर दिया गया था। हाइवे मिनिस्ट्री तथा रोड ट्रांसपोर्ट ने यह सर्विस उन लोगों के लिए शुरू की थी जो अपने काम के सिलसिले में अलग अलग स्थान पर शिफ्ट होते रहते हैं। आपको बता दें कि एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर गाड़ी को दोबारा रजिस्ट्रेशन से बचाने के लिए BH Number Plate को लाया गया था। आइये अब आपको बताते हैं कि किसको यह नंबर प्लेट मिलती है और इसके रजिस्ट्रेशन का क्या प्रोसेस है।

इन लोगों को मिलती है BH Number Plate

  • राज्य तथा केंद्र सरकार के कर्मचारी
  • डिफेन्स सेक्टर के कर्मी
  • बैंक कर्मचारी
  • प्रशासनिक सेवा कर्मचारी
  • चार से ज्यादा राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालय वाली प्राइवेट फार्म के कर्मचारी

BH Number Plate को अप्लाई करने का प्रोसेस

आप सबसे पहले MoRTH के Vahan पोर्टल पर लोग इन करें। अब Vahan पोर्टल पर फार्म 20 को भरें। इसके बाद आप फॉर्म 60 जमा करें तथा वर्क सर्टिफिकेट के साथ एम्प्लाई आई्डी भी दें। अब स्टेट अथॉरिटी मालिक की एलिजिबिलिटी को वेरिफाई करेगी। एप्लिकेशन के दौरान सीरीज टाइप में ‘BH’ को सलेक्ट करें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स, जैसे वर्किंग सर्टिफिकेट (फॉर्म 60) या ऑफिशियल ID कार्ड की एक कॉपी जमा करें। इसके बाद रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) BH सीरीज को मंजूरी देगा। अब आप अपनी फीस या मोटर व्हीकल टैक्स का ऑनलाइन पेमेंट करे। अब प्रोसेस पूरा होने के बाद में भारत बाहन पोर्टल भारत के सभी राज्यों में रेंडम क्रम में BH सीरीज रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट करेगा।

BH Number Plate के लाभ तथा हानि

BH Number Plate लेने के कई लाभ हैं। यदि आपकी जॉब में आपका लगातार ट्रांसफर होता रहता है तो आपके लिए यह ऑप्शन बेस्ट साबित हो सकता है। इससे किसी भी दूसरे राज्य में जाने पर फिर से रजिस्ट्रेशन कराने का खर्च बचता है। BH Number Plate की वैलिडिटी पूरे भारत में है तो आपको कोई परेशानी नहीं होती है। हानि की बात करें तो यह सिर्फ चुनिंदा लोगो के लिए ही है। सभी लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। वहीं ट्रांसपोर्ट गाड़ियों के लिए यह सुविधा नहीं है।