Largest Railway Station Of World: पूरे विश्व भर में भारत के रेलवे स्टेशन की चर्चा की जाती है। परंतु क्या आप देश के सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाले रेलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं। यदि नहीं तो चलिए दुनिया के सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाले रेलवे स्टेशन के बारे में जानते है।

आज हम जिस दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की बात करने जा रहे हैं उस रेलवे स्टेशन पर एक साथ 40 से भी ज्यादा ट्रेन खड़ी हो सकती है। बता दें कि यह रेलवे स्टेशन भारत में तो नहीं है। परंतु यह पूरे दुनिया का सबसे बड़ा और ज्यादा प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन है। यहां 44 प्लेटफार्म मौजूद है।

जिस रेलवे स्टेशन की बात कर रहे है उसका नाम Guinness Book Of World Record में भी शामिल है। दुनिया के इस सबसे बड़ी रेलवे स्टेशन की निर्माण साल 1903 से 1913 के बीच किया गया था। अभी तक यह दुनिया की सबसे बड़ी और ज्यादा प्लेटफार्म वाली रेलवे स्टेशन है जिसकी चर्चा पूरे दुनिया भर में की जाती है।

ये है दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे स्टेशन

यदि हम दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की बात करें तो वह रेलवे स्टेशन ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal) हैं। दुनिया की यह सबसे बड़ी रेलवे स्टेशन अमेरिका के New York शहर में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन को बनाने में 2 साल से भी ज्यादा का समय लगा था।

अब सुनकर यकीन नहीं करेंगे कि यह स्टेशन सिर्फ आकार में ही बड़ा नहीं है बल्कि स्टेशन पर आपको सबसे ज्यादा प्लेटफार्म ही देखने को मिलता है। यदि प्लेटफार्म की बात की जाए तो इस स्टेशन में कुल 44 प्लेटफॉर्म मौजूद है। जिस कारण New York शहर के इस रेलवे स्टेशन पर एक साथ 40 से भी ज्यादा ट्रेन खड़ी हो सकती है।

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर रोजाना 660 से भी ज्यादा मेट्रो गुजरती है। लगभग 1,30,000 से भी ज्यादा यात्री जर्नी करते हैं। यह रेलवे स्टेशन 48 एकड़ जमीन पर बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन काफी ज्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि न्यूयॉर्क के इस रेलवे स्टेशन को काफी सारे हॉलीवुड मूवीज में भी देखा गया है।