नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मशहूर इलेक्ट्रिक रेसर कार बनाने वाली कंपनी ल्यूसिड ग्रुप के शेयरों में बीते दिनों गिरावट देखने को मिली। कंपनी अपने प्रोडक्ट की मांग बढ़ाने के लिए एयर इलेक्ट्रिक लक्जरी सेडान कार का किफायती मॉडल लॉन्च किया। बाजार में इस खबर के आने के बाद भी गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 7% की गिरावट दर्ज की गई।

आपको बतादें कंपनी के मैनेजमेंट ने एक और ऐलान किया है, ये ऐलान है ल्यूसिड की एयर प्योर सेडान का सिंगल-मोटर, रियर-व्हील-ड्राइव मॉडल बाजार में उतारने का। इस सेडान में ग्राहकों को 410 मील का रेंज मिलेगा, जिसकी कीमत $77,400 डॉलर से शुरुआत होगी। आपको बतादें कंपनी के इस नए मॉडल की कीमत इससे पहले के सभी संस्करण से सस्ता होगा।

जानकार मानते हैं कि इससे पहले के सभी मॉडल से ये सेडॉन $5,000 डॉलर से कम है। ल्यूसिड कंपनी ने लॉन्चिंग की घोषण के साथ ही ऑर्डर प्लेस करने की भी बात कही है। ये मॉडल सिंगल-मोटर एयर प्योर है और कंपनी के स्टॉक में उपलब्ध है। यदि साल 2023 की शुरुआत से बीते गुरुवार तक के आंकड़ों को देखें तो अबतक कंपनी के शेयरों में 24% से अधिक की गिरावट देखी गई है। कंपनी के एयर मॉडल को समीक्षकों ने सराहा है इसके बाद भी शेयरों को लेकर चिंता बनी हुई है।

वैसे इलेक्ट्रिक वाहन की सबसे लंबी रेंज का दावा ल्यूसिड करती आई है। दूसरी ओर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण क्षेत्र में दिग्गज कंपनी कही जाने वाली टेस्ला सहित सभी कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमतों में कटौती की है।

आपको बतादें कंपनी का एयर प्योर मॉडल जोकि रियर-व्हील-ड्राइव मॉडल है जिसकी कीमत सबसे कम 80,000 डॉलर से कम रखी गई है। जोकि कंपनी की सबसे कम कीमत की कार मानी जा रही है। और इसी वैरियंट के टॉप मॉडल जो कि   1,234 हॉर्सपावर वाला सैफायर मॉडल है जिसकी कीमत 249,000 डॉलर है।

आपको बतादें ल्यूसिड कंपनी ने अब तक अपने तीसरी तिमाही का प्रोडक्शन और डिलीवरी को नहीं जोड़ा है। जबकि नवंबर की शुरुआत में कंपनी की तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे आने की उम्मीद है।