नई दिल्ली: SUV सेगमेंट की कारों को कई बड़ी कपंनी ने अपने यूजर्स की सुविधाओं को देखते हुए लॉच किया है। लेकिन अब  बाजार में लग्जरी फीचर्स के साथ धाकड़ कार का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इसी पसंद को देखते हुए अब ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी लैंड रोवर जगुआर ने भारत में अपनी धांसू एसयूवी लैंड रोवर डिफेंडर(Land Rover Defender) को नए आधुनित तकनीक के साथ उतारा है जो बाजार में आते ही तहलका मचा रही हैं।

Land Rover Defender का इंजन

बड़े इंजन के साथ पेश की जाने वाली Land Rover Defender में आपको 1997सीसी से 4997सीसी तक का इंजन देखने को मिलेगा। इतने बड़े इंजन की यह पहली कार जो  Off Roading में भी दमदार परफॉमेंस देने के लिए जानी जाती है। इस जंबोजेट कार में 296.3 से लेकर 394.26 Bhp की पावर क्षमता देखने को मिलती है।

Land Rover Defender5 से लेकर 7 सीटर कार

इस कार में सबसे अच्छी खासियत यह देखने को मिलती है कि यह कार 5 सीटर से लेकर 7 सीटर के ऑप्शन में मिलती है। इसे आप अपनी सुविधानुसार इसमें बदलाव कर सकते हैं। यह 4×4 कार है। Land Rover Defender में दिए जाने वाले बड़े इंजन के चलते इसका माइलेज 14.01 किमीप्रतिलिटर तक देखने को मिलता है। यह डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन के ऑप्शन मिलते हैं।

Land Rover Defender अलग अलग 5 वेरिंयट के साथ पेश की गई है। जिसमे Base, S, SE, HSE, और First Edition में आते हैं। बाजार में इस कार की कीमत करीब 75 लाख रुपये से लेकर 89.63 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

लैंड रोवर डिफेंडर के फीचर्स

लैंड रोवर डिफेंडर में आपको कपंनी की ओर से तगड़े फीचर्स देखने मिलेगें। इसमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 300 PS की पावर और 400 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इस suv के इंजन को 8 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कार में आपको नेविगेशन के साथ-साथ Android Auto और Apple CarPlay के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जा रहा है, इसके साथ ही 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी देखने को मिलेगा।

Land Rover डिफेंडर में सुरक्षा का विशेष ख्याल रखते हुए इसमें कॉर्नरिंग ब्रेकिंग कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे तगड़े फीचर्स भी दिए गए हैं। बाजार में यह कार Jeep Wrangler को कड़ी टक्कर दे सकती है।