Mahindra ने पर्दे से उतारकर प्रस्तुत किया Thar.e, 5-डोर संस्करण के साथ। यह एसयूवी कंपनी ने एक फ्यूचरिस्टिक लुक और डिज़ाइन के साथ पेश किया है। Mahindra का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन में 75 सौंड्स प्रदान किए गए हैं, जिनका अनुभव गाड़ी के दरवाजे खोलने से लेकर विभिन्न ड्राइविंग मोड्स तक किया जा सकता है।

Mahindra एंड महिंद्रा लिमिटेड ने अपने ग्लोबल FutureScape इवेंट में Mahindra Thar.e, अर्थात् थार के इलेक्ट्रिक वर्शन का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया है। यह Thar का 5-डोर संस्करण है, जिसका ICE वर्जन का इंतजार हो रहा है। कंपनी ने बताया कि Thar.e को बोर्न इलेक्ट्रिक रेंज के हिस्से के रूप में विकसित किया जा रहा है, इसका मतलब है कि यह मौजूदा ICE वर्जन (रेगुलर पेट्रोल-डीज़ल) की इलेक्ट्रिक वर्शन नहीं होगा। इस इलेक्ट्रिक सुविधा वाले एसयूवी को पूरी तरह नये सिरे से तैयार किया जा रहा है और यहाँ पर कंपनी के नए लोगो को देखने का मौका मिलेगा।

कैसी है Mahindra Thar Electric

Mahindra Thar.e को कंपनी ने एक बेहद आकर्षक और विशेषग्यपूर्ण डिज़ाइन दिया है, और यह अपने नियमित मॉडल की तुलना में काफी मस्क्युलर और उत्साहपूर्ण दिखता है। इसमें स्क्वायर शेप में स्टाइलिश LED हेडलैम्प्स के साथ राउंड-ऑफ कार्नर और सामने की ओर ग्लॉसी अपराइट नोज़ दिया गया है। फ्रंट में दिए गए स्टील बंपर जिससे इसे रग्ड लुक मिलता है, वहीं स्क्वायर्ड-आउट के व्हील आर्क और नए अलॉय व्हील्स इसकी साइड प्रोफाइल को शानदार बनाते हैं। पिछले हिस्से में एक स्पेयर व्हील और स्क्वायर आउट LED टेललैम्प्स दिए जा रहे हैं।

थार इलेक्ट्रिक का इंटीरियर कैसा है?

कंपनी ने Mahindra Thar.e को एक प्रगतिशी वाहन के रूप में डिज़ाइन किया है, और इसके कैबिन में भी इसका पूरा प्रभाव महसूस होता है। इसके डैशबोर्ड को मिनिमलिस्ट डिज़ाइन देने का प्रयास किया गया है। इसमें एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और एक नया स्टीयरिंग व्हील शामिल है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने इस वाहन के इंटीरियर के बारे में कोई अन्य जानकारी साझा नहीं की है।

इसके पावर और परफॉर्मेंस के बारे में भी जानिए

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, महिंद्रा का कहना है कि नई महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक को एक नए INGLO P1 प्लेटफॉर्म पर विकसित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य एसयूवी को बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ ही श्रेष्ठ ऑफ-रोडिंग क्षमता प्रदान करना है। INGLO का अर्थ IN- (इंडिया) और GLO (ग्लोबल) से लिया गया है। यह रिपोर्ट किया जा रहा है कि इस SUV में अतिरिक्त दरवाजे और बैटरी पैक स्थापित करने के लिए Thar.e के व्हीलबेस को 2,775 मिमी से 2,975 मिमी के बीच में रखा जाएगा।

सूचनाओं के अनुसार, महिंद्रा शुरुआत में XUV.e8 जैसे पुराने मॉडलों के लिए अपने INGLO बैटरी और मोटर कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से प्राप्त करेगी, लेकिन Thar.e में विशेषत: वोक्सवैगन से प्राप्त की गई शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग किया जाएगा। यह जानकारी मिलने के बाद, Inglo प्लेटफॉर्म ऑल व्हीलड्राइव के लिए लगभग 250 kW तक की पावर उत्पन्न करने में सक्षम है। तो तब तक, महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक के ड्राइविंग रेंज और पावर के संबंध में कोई विवरण साझा नहीं किया गया है।

कब लॉन्च होगी थार इलेक्ट्रिक

महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक के लॉन्च के संबंध में कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि, कंपनी का नया इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट अगले साल मार्च 2024 में शुरू होने की आशा है। इससे सुझाव दिया जा सकता है कि इसे अगले साल के अंत तक या फिर 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, वर्तमान में इसके बारे में कुछ भी कह पाना थोड़ा मुश्किल है। कंपनी की योजना है कि वे अगले साल थार के नियमित 5-डोर मॉडल को भी लॉन्च करेंगे।

जाने महिंद्रा का ए. आर. रहमान कनेक्शन के बारे में

कंपनी ने महिंद्रा थार.ई के प्रदर्शन के साथ-साथ यह भी बताया है कि उन्होंने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों में 75 विभिन्न साउंड्स का उपयोग किया है, जिनका अनुभव कार के दरवाजे खोलने से लेकर विभिन्न ड्राइविंग मोड्स तक किया जा सकेगा।

यह रोचक बात है कि इन साउंड्स का संयोजन ऑस्कर विजेता और प्रसिद्ध भारतीय संगीतकार ए. आर. रहमान द्वारा किया गया है। कंपनी ने इस इवेंट के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक नया लोगो भी प्रस्तुत किया है, जबकि महिंद्रा ने स्पष्ट किया है कि कॉपर ट्विन पीक को केवल एक इलेक्ट्रिक वाहन XUV400 के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा।

नोट: इस महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक को लेकर बहुत से मीडिया में खबरें छपी हैं। tazahindisamachar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। तथ्यात्मक रिपोर्ट जल्द ही खबर में प्रकाशित की जाएगी।