Electric Conversion Kit For Maruti Swift Desire: यदि आप पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो अब आपके लिए खुशखबरी है। आप अपने मनपसंद व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदल सकते हैं। पुणे के एक स्टार्टअप Northway ने एक नई इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लॉन्च की है, इस इलेक्ट्रिक किट की सहायता से आप अपनी पेट्रोल अथवा डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदल सकते हैं और पेट्रोल-डीजल पर होने वाला खर्चा बचा सकते हैं।

Electric Conversion Kit For Maruti Swift Desire में मिलेंगे ये फीचर्स

नॉर्थवे द्वारा लॉन्च की गई इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट में कई खासियतें है। सबसे पहली चीज, कंपनी अपनी इस किट के साथ 60,000 किलोमीटर या 2 वर्ष की वारंटी दे रही है। हालांकि इस किट को खरीदने पर आपको किसी प्रकार की कोई सब्सिडी नहीं दी जाएगी। जिस तरह किसी भी कार में CNG कन्वर्जन किट लगवा सकते हैं, उसी प्रकार कार में इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को भी लगवा सकेंगे। इस किट को एक बार पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 3 से 7 घंटे का समय लग सकता है। एक बार फुल चार्ज होने पर कार 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। इसी तरह किट के एक अन्य मॉडल में एक बार फुल चार्ज होने पर कार 240 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी।

यह होगी इस किट की कीमत

जहां तक इस किट की कीमत का सवाल है, अलग-अलग मॉडल्स के लिए अलग-अलग कीमत तय की गई है। वर्तमान में मारूति इग्निस के लिए इस किट की बात करें तो कार और इलेक्ट्रिक किट दोनों को मिलाकर कुल 12.5 लाख रुपए का खर्चा आता है, यह कार एक चार्ज में 120 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 240 किलोमीटर रेंज वाले इलेक्ट्रिक किट मॉडल की कीमत लगभग 14.5 लाख रुपए (कार और इलेक्ट्रिक किट दोनों मिलाकर) है। इस किट को मारुति की किसी भी बजट कार में लगवाया जा सकता है। किट की शुरुआती कीमत लगभग 1.5 लाख रुपए से स्टार्ट हो रही है और कार के मॉडल के हिसाब से बढ़ती है।